गेहूं के भाव चढ़ेंगे या गिरेंगे? जाने हर जवाब, साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट में

Gehu Taji Mandi Report

Google News

Follow Us

Gehu Teji Mandi Report 26 February 2024 : पिछले सप्ताह, सोमवार को दिल्ली में गेहूं का आरंभिक दाम 2400 – 2450 रुपये प्रति क्विंटल था और शनिवार को शाम को यह 2425 – 2450 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।

पिछले सप्ताह के दौरान, गेहूं की मांग सिमित रही थी, जिससे बाजार में मिलाजुला रुख देखने को मिला। सरकार ने गेहूं देने के लिए टेंडर को बंद किया है।

जिससे बाजार में सप्ताह के आखिरी तीन दिनों में दाम मजबूत हुए।

राज्यों में गेहूं के भाव का ट्रेंड

गुजरात: गुजरात के मंडियों और बाजारों में नए गेहूं के आगमन की शुरुआत हो गई है, जिसके कारण पूरे सप्ताह भाव स्थिर रहे। दाहोद, अहमदाबाद और राजकोट के बाजारों में कोई विशेष चाल नहीं देखी गई।

छत्तीसगढ़: बाजार में 100 रुपये से अधिक मजबूती दिखाई गई।

पंजाब: कोटकपूरा और अमृतसर जैसे बाजारों में भाव स्थिर रहे।

उत्तर प्रदेश: गोरखपुर में 30 रुपये, बरेली में 60 रुपये की मजबूती देखी गई, जबकि वाराणसी और प्रयागराज जैसे बाजारों में कोई विशेष बदलाव नहीं देखा गया। टेंडर बंद होने पर, अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश के बाजार में वृद्धि की संभावना है।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के बाजारों में गेहूं के आगमन में हल्की बढ़ोतरी हुई है, जो अगले 15 दिनों में गति पकड़ लेगी। हरदा मंडी में भाव 80 रुपये तक कमजोर रहे, जबकि मध्य प्रदेश के अन्य बाजारों में भाव में गिरावट देखी गई।

साउथ लाइन: साउथ लाइन के बाजारों में कोई विशेष चाल नहीं रही; सभी बाजार स्थिर रहे।

बैंगलोर और हैदराबाद: बाजार के भाव में कोई विशेष परिवर्तन नहीं देखा गया।

Gehu Taji Mandi Report

अन्तराष्ट्रिय बाजारों मे गेहूं की चाल

Gehu Teji Mandi Report : जापान के कृषि और मत्स्य पालन मंत्रालय ने गुरुवार को सामान्य निविदाओं के माध्यम से अमेरिका, कनाडा, और ऑस्ट्रेलिया से कुल 115,921 मीट्रिक टन उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं की खरीद की।

यूरोपीय व्यापारिक समुदाय ने बताया कि जॉर्डन के राज्य अनाज खरीदार ने 120,000 मीट्रिक टन तक मिलिंग गेहूं की खरीद के लिए एक अंतरराष्ट्रीय निविदा जारी की है, जिसे वैकल्पिक उत्स में प्राप्त किया जा सकता है। निविदा में मूल्य प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख 27 फरवरी है।

फसल रिपोर्ट Gehu Teji Mandi Report

मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि, सर्दी और पाले से रबी फसल को नुकसान हुआ है। खासकर गेहूं के खेतों में 10 से 15 प्रतिशत तक नुकसान हो गया है। यह प्रभावित तहसीलों में बालाघाट, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, डिंडोरी, मंडला, सतना, सिंगरौली, पन्ना, अनूपपुर और छतरपुर जिले में देखा गया है। इसके बावजूद, सर्वेक्षण के साथ यह आंकड़े और बढ़ने की संभावना है।

कृषि विशेषज्ञों ने नूरपुर के गांवों में बोए गए गेहूं में पीले रतुआ के लक्षणों का पता लगाया है। उत्तर प्रदेश में गेहूं का आना 25 मार्च से पहले किसी भी खेत में नहीं हो रहा है।

गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट – Gehu Teji Mandi Report

वर्तमान में तेजी में माल बेचने का एक अच्छा मौका है। नई गेहूं की आवक बढ़ रही है और टेंडर यदि 6 मार्च को बंद होता है तो उत्तर प्रदेश, बिहार, हरयाणा, पश्चिम बंगाल और साउथ लाइन के कुछ बाजारों में भाव मजबूत हो सकते हैं।

गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तेजी की कोई नई खबर नहीं है। अभी गेहूं को स्टॉक करने के लिए उचित दाम नहीं हैं। व्यापारिक निर्णय लेने से पहले सावधानी बरतें।

Disclaimer:- प्रिय किसान भाईयों, आपके लिए हम रोजाना मंडी भाव Mandi Bhav तेजी मंदी रिपोर्ट और किसान के लिए उपयोगी सुचना, समाचार, योजना जानकारी आदि सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी लगातार मिलती रहे.

हमारी वेबसाईट KisanEkta.in पर बताये गये समस्त प्रकार के भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन सूत्रों से एकत्रित किये जाते है. कृपया अपनी फसल को खरीद फरोक्त करते समय सम्बन्धित कृषि मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले। 

किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारी वेबसाईट किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं ले सकती। हम आपको डिजिटल जानकारी के द्वारा शिक्षित करने का प्रयास करते हैं . धन्यवाद

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।