क्या मूंग के भाव घटेंगे या बढ़ेंगे? जाने इस तेजी मंदी साप्ताहिक रिपोर्ट में…

Moong Teji Mandi Report

Google News

Follow Us

मूंग की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट – नमस्कार किसान साथियों, आज की पोस्ट में हम आने वाले सप्ताह में मूंग के बाजार भाव के बारे में बात करने के लिए यहाँ हैं। हम जानेंगे कि क्या मूंग के दाम में कोई बदलाव आने की संभावना है।

वर्तमान में मूंग का भाव क्या है, और कब तक हमें मूंग में वृद्धि की उम्मीद हो सकती है। इस सभी महत्वपूर्ण जानकारी को निचे पोस्ट में देखें…

मूंग की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट

पिछले सप्ताह, दिल्ली बेस्ट मूंग राजस्थान लाइन-7500/9000 रुपये पर खुला और शनिवार को -7600/9100 रुपये पर बंद हुआ। सप्ताह के दौरान मूंग में मांग बढ़ी और इसके प्रति क्विंटल के दाम में +100 रुपए की मजबूती हुई, लेकिन बाजार में स्थिरता बनी रही।

मूंग की सप्लाई रोज़ाना घटती जा रही है और मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। नाफेड के टेंडर में क्वालिटी कमी के कारण मिलर्स की रुचि कम हो रही है। अब राजस्थान से दिल्ली में मूंग की आपूर्ति सिमित मात्रा में और अधिकांश मध्यम गुणवत्ता की मिल रही है।

मूंग मे बन रही है मजबूती की संभावना

राजस्थान में भी मूंग का बड़ा स्टॉक होने के कारण और आवक की कमी के कारण भविष्य मजबूत लग रहा है। नाफेड के पास लगभग 4.25-4.5 लाख टन मूंग का स्टॉक होने का अनुमान है। सबसे अधिक स्टॉक मध्य प्रदेश में 3.5-4 लाख टन है, जबकि राजस्थान में उम्मीद है।

रबी मूंग की बोई कमजोर है और बड़े फसल की अभी उम्मीद नहीं है। मध्य प्रदेश में चना की कटाई और फिर बारिश से ग्रीष्मकालीन मूंग की बोई में देरी हो सकती है। नाफेड मूंग स्टॉक की क्वालिटी हल्की होने से टेंडर में कम लेवल विदेशों से मूंग का आयात प्रतिबंधित होना भी मूंग के लिए पॉजिटिव है।

सकारात्मक कारणों को देखते हुए मूंग में मजबूती की संभावना है। दिल्ली में मूंग (राजस्थान) की मांग 8800 के ऊपर है तो बाजार मजबूत होगा। दिल्ली में मूंग का लक्ष्य 10000 के पार होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।