Rajasthan Weather Update : मौसम ने छुड़ाई कंपकंपी, यूं रहेगा इस हफ्ते का मौसम

Aaj Ka Mousam Rajasthan Weather Update Rajasthan Ka Mausam

Google News

Follow Us

Rajasthan Weather Update : मार्च माह आ चुका है, लेकिन मौसम अभी भी बदल रहा है। आसमान में कुछ बादलों की छाया पिछले कुछ दिनों से दिखाई दे रही है। बारिश और हल्की ओलावृष्टि के कारण तापमान में कमी आ रही है।

राजस्थान में लोग अभी भी कंबलों का सहारा ले रहे हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के मौसम के लिए अपडेट जारी किया है।

नीचे दिए गए खबर में आने वाले 2 दिनों का मौसम के बारे में जानकारी दी गई है…

बारिश और ओलों ने बिगाड़ा मौसम

Rajasthan Weather Update : भारत में वर्तमान में लगभग हर राज्य में मौसम का मिजाज कुछ ठीक नहीं चल रहा है। राजस्थान के मौसम को लेकर अगर Rajasthan Weather Update की बात की जाए, तो विक्षोभ के साथ हुई ओलावृष्टि और बारिश ने मौसम की हलचल को पूरी तरह से बदल दिया है। शेखावाटी क्षेत्र में बादलों और हवा के दबाव ने मार्च में होने वाली रिकॉर्ड सर्दी को तोड़ दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, विक्षोभ के साथ महीने की शुरुआत में हुई बारिश और ओलावृष्टि के साथ उत्तरी राज्यों में बारिश हो रही है, और पिछले दो दिनों से लगातार उत्तरी राज्यों में तेज बारिश और बर्फबारी का दौर चल रहा है, जैसे कि कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड। इसके फलस्वरूप, उत्तर-प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा जैसे राज्यों में सर्दी की हवाओं का दबाव काफी बढ़ गया है।

मार्च मे पड़ रही रिकार्डतोड़ ठंड

Rajasthan Weather Update : मौसम, राजस्थान के हर जिले में अपनी करवट ले रहा है। सीकर के लिए, सोमवार को पूरे दिन ठंडी हवाएं चलीं। ठंडी हवा के कारण मौसम में ठंड का स्तर बढ़ता रहा। धूप के निकलने से लोगों को राहत मिली, लेकिन सूर्यास्त के बाद सर्दी का स्तर और भी बढ़ गया।

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान भी 3.5 डिग्री की गिरावट के साथ 25 डिग्री दर्ज किया गया। अनुसंधान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 10 साल में मार्च में रात का पारा कभी भी 5 डिग्री से कम नहीं गया था।

उत्तर पूर्वी राजस्थान मे चली शीतलहर

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी Rajasthan Weather Update के अनुसार, चूरू जिले में दो दिनों में रात के तापमान में 9.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री था, जो गिरावट के साथ सोमवार को 8.6 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को अधिकतम तापमान 23.4 एवं न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री रहा, जबकि इससे पहले रविवार को अधिकतम 23.2 एवं न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री था।

बारिश और ओलावृष्टि के बाद, अब उत्तर से आ रही सर्द हवा के कारण सर्दी ने मार्च महीने में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। आठ सालों में पहली बार, मार्च महीने में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री पर पहुंच गया है।

इससे पहले, वर्ष 2019 में एक तारीख को यह 7.2 डिग्री था। इन आठ सालों के दौरान, केवल चार सालों में ही न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहा है।

शेखावाटी भी ठंड की चपेट में

Rajasthan Weather Update : हाल ही मे शेखवाटी मे हुई बारिश और औलवृष्टि (rain and hailstorm) के बाद अब मौसम साफ रह रहा है। उत्तर से आ रही सर्द हवा के कारण, रात के समय सर्दी का असर बढ़ रहा है, जिससे तापमान में 4.6 डिग्री की गिरावट हुई है।

सोमवार को दिन में भी हवा में ठंडक रही, लेकिन दिन के बढ़ने और धूप निकलने से अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई। पिलानी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र पर सोमवार को अधिकतम तापमान 25.3 से बढ़कर 25.8 डिग्री हो गया। जबकि न्यूनतम तापमान 9.6 से कमकर 5 डिग्री पर पहुंच गया।

यूं रहेगा इस हफ्ते का मौसम Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update : समाचार रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के अनुसार, राजस्थान में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना है। शेखावाटी समेत प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जुमेरातक मौसम रहेगा। इस दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी।

रात के समय तापमान 5 डिग्री के करीब होने से सर्दी बढ़ेगी, जबकि दिन में धूप में तेजी रहने से गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तरी दिशा से आ रही हवा के कारण जिले में दो दिनों तक सर्दी का प्रभाव रहेगा। इसके बाद तापमान में वृद्धि होगी।

उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र में हो रही बर्फबारी (Snowfall in north) के कारण वहां से आ रही ठंडी हवाएं मार्च महीने के पहले हफ्ते तक इस स्थिति को बनाए रखेगी। इसका प्रभाव आने वाले दो दिनों तक और महसूस होगा। हालांकि, इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी दिशा से आ रही सर्दी का प्रभाव कम होगा और तापमान में वृद्धि होगी।

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।