Rajasthan Weather : राजस्थान के इन जिलों दिसंबर के दूसरे हफ्ते से होगी बारिश, शुरू होगी कड़ाके की सर्दी

rajasthan weather update

Google News

Follow Us

Rajasthan ke Mausam ki Jankari : राजस्थान में मौसम Rajasthan Weather का मिजाज बदल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। इस बारिश के साथ घना कोहरा भी छाने लगेगा। चलिए, नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं कि आने वाले दिनों में राजस्थान का मौसम कैसा रहेगा।

राजस्थान का मौसम Rajasthan Weather फिलहाल बदला हुआ दिख रहा है। दिसंबर की पहली तारीख से काले बादलों का सांया दिख रहा था, और इस परिवर्तन का प्रारंभ आज सुबह से हुआ है, जब जयपुर सहित कई इलाकों में छटना शुरू हो गया है। प्रदेश में तापमान में और भी गिरावट का अनुमान है और यह प्रक्रिया अभी भी जारी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आने वाले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट होने और राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा होने की संभावना है। कोटा, उदयपुर, और भरतपुर संभाग में आगामी 2-3 दिनों में कहीं-कहीं घना कोहरा दर्ज होने की भी संभावना है।


राजस्थान में दिसंबर के पहले हफ्ते में बादलों ने अपना प्रभाव दिखाया, जिसके कारण तापमान में लगातार गिरावट हुई। इसके साथ ही, कुछ इलाकों में बारिश भी हुई। कोहरा छाने के कारण वाहनों को आवागमन में कुछ परेशानी हो रही थी। प्रदेश में अरब सागरीय विक्षोभ के कारण उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, मेवाड़, और अन्य कई हिस्सों में बारिश देखी गई थी।

आज कैसा रहेगा राजस्थान का मौसम Rajasthan Weather?

राजस्थान Rajasthan Weather में जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, जयपुर, अजमेर, सीकर, झुंझुनू, दौसा, और कई अन्य स्थानों पर तीन दिनों से घना कोहरा छाया हुआ है। माउंट आबू, सीकर, फतेहपुर में कड़ाके की ठंड भी महसूस की जा रही है। हाड़ौती क्षेत्र के बूंदी और कोटा जिलों में बारिश के बाद तापमान में काफी गिरावट आई है।

आज, कोटा संभाग के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार Rajasthan Weather, दोपहर के बाद मौसम सामान्य होना शुरू होगा। लेकिन राजस्थान के तापमान में हो रही गिरावट के कारण कड़ाके की सर्दी अब बढ़ रही है। इसके साथ ही, अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

PM JANMAN – 24 हजार करोड़ बजट, पूरी जानकारी, पीएम जनजाती आदिवासी न्याय महाअभियान

दूसरे हफ्ते कैसा रहेगा राजस्थान का मौसम Rajasthan Weather?

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान MICHAUNG का राजस्थान में कोई असर नहीं होगा। राज्य के अधिकांश इलाकों में आने वाले सप्ताह में मुख्यतः शुष्क मौसम की प्रबल संभावना है। हालांकि, कोटा संभाग और आसपास के क्षेत्रों में कल भी बादलों की छाया बनी रहने की संभावना है। इसके साथ ही ठंडक भी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें : North India weather : तूफ़ान से कई राज्यों में भारी बारिश , जानिए उत्तर भारत के Mausam Ki Jankari

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।