North India weather : तूफ़ान से कई राज्यों में भारी बारिश , जानिए उत्तर भारत के Mausam Ki Jankari

mausam ki jankari weather update

Google News

Follow Us

Mausam Ki Jankari : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में दक्षिण मे आए तूफान के कारण भारी बर्फबारी हो सकती है और इसके साथ ही भारी बारिश की संभावना है। इससे मौसम में काफी बदलाव होने की उम्मीद है, और ठंड भी बढ़ सकती है। चलिए, उत्तर भारत के मौसम की जानकारी Mausam Ki Janakari लेते हैं।

देश के कुछ राज्यों में तूफान की दस्तक के कारण तेज़ हवाओं और बारिश का अलर्ट है, जबकि कहीं मौसम शुष्क हो रहा है। बंगाल के दक्षिण-पश्चिमी भाग में एक डिप्रेशन ने गहरे डिप्रेशन में बदल दिया है। इसका प्रभाव आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दिख सकता है। साथ ही, पश्चिमी विक्षोभ, यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, हरियाणा, राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र में देखा जा सकता है। आइए, जानते हैं, देशभर के मौसम का हाल Mausam Ki Janakari


मौसम विभाग के अनुसार, 5 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तट के पास एक गहरे दबाव का चक्कर बना हुआ है। इसके बाद, यह चक्रवाती आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ सकता है और 5 दिसंबर की सुबह तक नेल्लोर और काकीनाड़ा के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर सकता है। जब चक्रवात लैंडफॉल करेगा, तो हवा की गति 80-90 किमी प्रति घंटे और 100 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

Mausam Ki Jankari के अनुसार दिल्ली में आज साफ आसमान रहेगा। हालांकि, तापमान में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है। आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके अलावा, आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली के मौसम में कोई विशेष परिवर्तन की उम्मीद नहीं है।

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल Mausam Ki Jankari

यूपी की राजधानी लखनऊ में Mausam Ki Jankari की बात करें तो यहां का मौसम अधिकतमतः साफ रहेगा। आज यहां तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है, और आईएमडी के अनुसार, लखनऊ में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। इसके अलावा, कल (सोमवार) लखनऊ में हल्की बारिश की संभावना है।

राजस्थान में आज का मौसम Mausam Ki Jankari

Rajasthan ka Mausam: राजस्थान में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में और भी ठंड बढ़ने की संभावना है और बारिश की संभावना बहुत कम है। हालांकि, कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना है।

आने वाले 10 दिनों तक राजस्थान का मौसम शुष्क रहने की पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कई इलाकों में छिटपुट बारिश की संभावना है।

ऐसे करें चने की खेती होगी बम्पर कमाई – बुआई, सिंचाई, रोग, पैदावार Chane Ki Kheti Kaise Karen

इन इलाकों में आज भी बारिश

Mausam Ki Jankari: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, आज तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट पर कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश संभावित है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दक्षिणी ओडिशा, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभावित है। तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी देखें: [LIVE] आज का राजस्थान मंडी भाव | Rajasthan Mandi Bhav Today
यह भी देखें: [LIVE] आज का मध्यप्रदेश मंडी भाव | MP Mandi Bhav Today

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।