Rajasthan MukhyaMantri Yuva Sambal Yojana – सभी युवाओं को ₹4500/- रूपए का बेरोजगारी भत्ता, अभी आवेदन करें

Rajasthan MukhyaMantri Yuva Sambal Yojana

Google News

Follow Us

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana : केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा नई-नई योजनाएं नागरिकों के लिए लागू की जाती हैं, जिससे उन्हें आर्थिक और सामाजिक लाभ प्राप्त हो सके, और उनका जीवन बेहतर बन सके। सरकार महिलाओं, बच्चों, और युवाओं के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करती है, ताकि देश-प्रदेश का निरंतर विकास हो सके।

एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है “मुख्यमंत्री युवा संबल योजना (Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana)”, जो राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाती है। इस योजना के तहत पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है, जो कि उनकी आर्थिक सहायता में मदद करता है।

सभी बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है! अगर आप एक पढ़े-लिखे युवा हैं और अब तक आपको कोई नौकरी नहीं मिली है, तो यहाँ एक अच्छा मौका है। सरकार आपको बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने “युवा संबल योजना” की शुरुआत की है। यदि आप Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में सटीक जानकारी होनी चाहिए, जो हम इस आर्टिकल में आपको प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana – संक्षिप्त जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना राजस्थान
राज्यराजस्थान
लाभयुवाओं को बेरोजगारी भत्ता
पात्रतापढ़े-लिखे युवा
उद्देश्यबेरोजगारी कम करना
ऑफिसियल वेबसाइटemployment.livelihoods.rajasthan.gov.in

यदि आप एक शिक्षित बेरोजगार नागरिक हैं और युवा संबल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता होगी। लेकिन इससे पहले, आपको जान लेना जरूरी है कि इस Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana का लाभ उठाने के लिए कौन-कौन से लोग पात्र हैं और आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ चाहिए। इसके साथ ही, हम आपको आवेदन की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana क्या है?

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना वह एक पहल है जो समाज के युवाओं को बेरोजगारी से बचाने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, उन पढ़े-लिखे युवाओं को एक आर्थिक सहारा प्राप्त होता है जिन्हें अभी तक नौकरी नहीं मिली है। यह Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana सभी युवाओं और युवतियों के लिए है, जो कि समाज की विभिन्न श्रेणियों से सम्मिलित हैं।

युवाओं को मासिक बेरोजगारी भत्ता ₹4000 प्रति महीना और युक्तियां/विकलांग को ₹4500 प्रति महीना प्रदान किया जाता है। इससे युवा सक्रिय रहते हैं और समाज में अपनी भूमिका निभाते हैं।

पढ़े-लिखे होने के बावजूद भी, कई युवा नागरिकों को नौकरी नहीं मिलने के कारण परेशानी होती है। इसी समस्या को समझते हुए राजस्थान सरकार ने गरीब और बेरोजगार नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार प्रत्येक महीने 4000 और 4500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। यह सहायता युवाओं को 2 साल तक मिलेगी।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का मूल उद्देश्य – Purpose of Yuva Sambal Yojana

सरकार द्वारा किसी भी योजना को संचालित करते समय, उसका मुख्य उद्देश्य होता है। ऐसा ही मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का उद्देश्य है, जिसमें बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है ताकि वे अपना आर्थिक बोझ संभाल सकें।

बेरोजगारी की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, यह Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana शुरू की गई है। इसके अंतर्गत, युवाओं को नौकरी न मिलने तक ₹4000 और ₹4500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना लाभ Yuva Sambal Yojana Benefits

लाभ :
लाभार्थी को मिलने
वाले लाभ का विवरण
1. महिला, SC/ST एवं दिव्यांग Rs 4500/m
(Max upto 2 years)
2. General/OBC Rs 4000/month
(Max upto 2 years)
प्रदान करने का माध्यमडीबीटी (Direct Bank Transfer)
भुगतान विवरण की विधि :Bank Account
भुगतान का तरीका – 24 मासिक किश्तों में 24 महीनों तक देय।
श्रेणी – ALL भुगतान – Monthly

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान की जाएगी। योजना से मिलने वाली राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। लाभार्थियों को 2 साल तक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

यदि किसी को इस अवधि के दौरान नौकरी मिल जाती है, तो उसे भत्ता बंद हो जाएगा। योजना के तहत लड़कों को ₹4000 और लड़कियों / विकलांगों को ₹4500 प्रति महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है।

यदि कोई युवा नागरिक अयोग्य होकर भी Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रहा हो, तो उसे दंडनीय ब्याज भी जमा करना होगा। युवाओं की कौशल प्रशिक्षण के लिए राजस्थान स्किल एंड लिवलीहुड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगी।

आवेदक जब इंटर्नशिप प्रमाणपत्र को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगे, तब ही उन्हें बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू होगा। आवेदक द्वारा Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के लिए अपलोड किए गए सर्टिफिकेटों की जांच जिला अधिकारी द्वारा की जाएगी।

इंटर्नशिप करने वाले आवेदकों का प्रत्येक महीने का इंटर्नशिप सर्टिफिकेट एसएसओ आईडी पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपना नाम एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्टर्ड करवाना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना पात्रता Yuva Sambal Yojana Eligibility

Rajasthan MukhyaMantri Yuva Sambal Yojana
Rajasthan MukhyaMantri Yuva Sambal Yojana

प्रार्थी को निम्नलिखित मानदंडों का पालन करना होगा:

  • प्रार्थी का मूल निवास राजस्थान प्रदेश में होना चाहिए।
  • प्रार्थी को राजस्थान के किसी विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • Yuva Sambal Yojana के लाभ के लिए अगर कोई महिला अन्य राज्य के विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री प्राप्त करती है और उसका विवाह राजस्थान के मूल निवासी से होता है, तो वह पात्र होती है।
  • Yuva Sambal Yojana के लाभ के लिए प्रार्थी का नौकरी या स्वरोजगार नहीं होना चाहिए।

  • आयु सीमा कोई न्यूनतम सीमा नहीं है, लेकिन अधिकतम आयु सीमा सामान्य आर्थिक वर्ग के लिए 30 वर्ष है और अनुसूचित जाति/जनजाति, ट्रांसजेंडर, महिला और विशेष योग्य आर्थिक वर्ग (निःषक्तजन) के लिए 35 वर्ष है।
  • प्रार्थी को स्थानीय रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना चाहिए।
  • प्रार्थी किसी अन्य स्थान से कोई भी वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं कर रहा होना चाहिए।
  • Rajasthan MukhyaMantri Yuva Sambal Yojana के लाभ के लिए प्रार्थी किसी भी सरकारी विभाग या संस्थान में बर्खास्त नहीं होना चाहिए।

  • बेरोजगारी भत्ता की अवधि दो वर्ष है या नियोजन/स्व नियोजन की अवधि तक, जो भी पहले हो।
  • प्रार्थी को अपने नौकरी कार्यालय में पंजीकृत रहना चाहिए।
  • एक परिवार में एक से अधिक बेरोजगार होने पर जनआधार कार्ड के आधार पर अधिकतम दो व्यक्तियों को भत्ता मिलेगा।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना आवश्यक दस्तावेज Yuva Sambal Yojana Required Documents


मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना Rajasthan MukhyaMantri Yuva Sambal Yojana के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की प्रति आवश्यक होती है:

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र की प्रमाण पत्र कॉपी
  2. आय प्रमाण पत्र की प्रति
  3. बैंक पासबुक की प्रति
  4. शादी प्रमाण पत्र की प्रति (यदि लागू हो)
  5. जाति प्रमाण पत्र की प्रति (यदि लागू हो)
  6. शिक्षा योग्यता मार्कशीट या प्रमाण पत्र की प्रति
  7. अन्य आवश्यक दस्तावेज (यदि लागू हो)
  8. जन-आधार/भामाशाह कार्ड की प्रति
  9. आधार कार्ड की प्रति

नोट : आवेदक को उपरोक्त दस्तावेजों की सही प्रति साथ में जमा करनी होगी। यह दस्तावेज अनिवार्य है और आवेदक के पहले तैयार रखे जाने चाहिए, ताकि उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान कोई असुविधा न आए।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना आवेदन प्रक्रिया Yuva Sambal Yojana Apply Online

Yuva Sambal Yojana के लाभ के लिए बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • 1. आवेदन करना: पात्र प्रार्थी को वह स्थानीय रोजगार कार्यालय में जाना होगा, जहां वह पंजीकृत है, और वहां से ऑनलाइन आवेदन Yuva Sambal Yojana Apply Online करना होगा।
  • 2. प्रमाणपत्र और दस्तावेज ई-साइन करना: आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित प्रमाणपत्र और दस्तावेजों को ई-साइन करके अपलोड करना होगा:
  1. निःषक्तता से संबंधित प्रमाण पत्र
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. जन्मतिथि के संबंध में प्रमाण पत्र
  4. स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होने संबंधी अंकतालिका/डिग्री
  5. बैंक खाता पासबुक की प्रति
  6. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  7. कौषल प्रषिक्षण/व्यावसायिक प्रषिक्षण प्रमाण पत्र
  8. हिन्दी में स्वघोषणा पत्र
  • 3. सूचना देना: यदि प्रार्थी को भत्ता प्राप्त करने के दौरान किसी प्रकार का रोजगार/स्वरोजगार job प्राप्त होता है, तो उसे सूचित करना होगा।
  • 4. बैंक खाता खोलना: चयनित प्रार्थी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अधिकृत बैंक में एक बैंक खाता खोलना होगा और उसका विवरण आवेदन पत्र में अंकित करना होगा।
  • 5. सच्चाई का पता लगाना: अगर कोई प्रार्थी किसी भी प्रकार के गलत तथ्य/सूचना देता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
  • 6. आवेदन करने का तिथि: बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने की तिथि विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  • 7. आवेदन प्रक्रिया के लिए जानकारी: आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया के लिए विभागीय वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। वहां पर योजना के विस्तृत निर्देश, आवश्यक दस्तावेजों की सूची, आवेदन करने की अंतिम तिथि, आदि जानकारी उपलब्ध होती है।
  • 8. संपर्क करें: यदि किसी भी आवेदक को किसी भी प्रकार की सहायता या संदेश की आवश्यकता होती है, तो वह स्थानीय रोजगार कार्यालय से संपर्क कर सकता है। वहां के कर्मचारियों उनकी सहायता करेंगे और उनके सभी प्रश्नों का समाधान करेंगे।
  • 9. पुष्टि करें: आवेदकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी आवश्यक दस्तावेजों को सही तरीके से अपलोड करें और आवेदन प्रक्रिया को समय पर पूरा करें। यदि कोई गलती होती है तो आवेदन अस्वीकृत हो सकता है।
  • 10. अधिक जानकारी के लिए: अधिक जानकारी के लिए, आवेदकों को स्थानीय रोजगार कार्यालय या विभागीय वेबसाइट पर जाना चाहिए। वहां पर योजना के संबंधित निर्देश, तिथियां, और संपर्क जानकारी उपलब्ध होगी।

इस तरह, आवेदक Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ते के लिए सही तरीके से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

युवा साथियों, हम उम्मीद करते हैं की यह जानकारी आप सभी के काम आएगी और Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के अंतर्गत यह राशि बेरोजगारी के इस मुश्किल दौर मे आपके लिए आर्थिक सहारा प्रदान करेगी। इसी प्रकार की योजना संबंधित अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें या पुश नोटिफिकेशन सबस्क्राइब करें।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।