Mahogany Tree Farming ये पेड़ 12 साल में करोड़पति बना देगा, इस तरीके से एक एकड़ में करें खेती

Mahogany Tree Farming

Google News

Follow Us

Mahogany Tree Farming : आपको यह बता दें कि खुद का व्यापार शुरू करने के लिए सिर्फ डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि आप अपनी मेहनत के साथ एग्रीकल्चर में भी लाखों कमा सकते हैं।

इसलिए, हम आपको एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप कुछ सालों में करोड़पति बन सकते हैं। इसके बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा लेख पढ़ें…

कैसे किस्मत बदल सकती है उन्नत खेती

Mahogany Tree Farming : जब हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं, तो हमारी प्राथमिकता यह होती है कि हमें उसमें कोई नुकसान न हो। हम सभी तरह की कोशिश करते हैं कि हमारा बिजनेस हमें सिर्फ फायदा पहुंचाए। लेकिन शायद ही बहुत लोगों को यह पता हो कि कुछ बिजनेस ऐसे भी होते हैं जिनमें कोई नुकसान नहीं होता।

इस बारे में, हम आपको महोगनी के बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसमें सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि आपके बिजनेस को भी केवल फायदा ही होगा।

क्या है महोगनी की खेती – Mahogany Tree Farming

Mahogany Tree Farming : महोगनी एक ऐसा पेड़ है जिससे किसान को करोड़पति बनाने का अवसर मिलता है। यहाँ एक एकड़ जमीन में अगर 120 महोगनी पेड़ लगाए जाएं, तो सिर्फ 12 साल में किसान करोड़पति बन सकता है।

इसकी लकड़ी बहुत समय तक टूटती नहीं है और इसे पानी का कोई असर नहीं होता। यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सह सकता है।

कैसे करे महोगनी की खेती?

Mahogany Tree Farming : महोगनी की लकड़ी 2000 रुपये प्रति घन फीट के रेट पर बिकती है, और एक महोगनी पेड़ की कीमत 40000-50000 रुपये के आस-पास होती है।

महोगनी की खेती को दो तरीके से किया जा सकता है: एक तरीका है खेतों की बाउंड्री पर पेड़ों को लगाना और दूसरा तरीका है पूरे खेत में पेड़ों की रोपाई करवाना।

क्या है महोगनी का पेड़ लगाने का सही समय –

Mahogany Tree Farming : महोगनी के पेड़ को लगाने का सही समय सर्दी का होता है, क्योंकि इसे ज्यादा गर्मी और सर्दी से बचाना होता है।

महोगनी के पौधे को अंकुरित और विकसित होने के लिए सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है, जो सर्दियों के मौसम में 15 और गर्मियों के मौसम में 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास होता है।

पांच वर्ष में एक बार आता है महोगनी का बीज –

Mahogany Tree Farming : इस पौधे में पाँच सालों में एक बार बीज होता है, और एक पौधे से पाँच किलो तक बीज प्राप्त हो सकते हैं। इसके बीज की कीमत काफी उच्च होती है, और यह एक हजार रुपये प्रति किलो तक बिक सकते हैं।

यह एक औषधीय पौधा भी है, इसलिए इसके बीजों और फूलों का इस्तेमाल शक्तिवर्धक दवाइयों के निर्माण में किया जाता है।

Mahogany Tree Farming : इस पेड़ की पत्तियों में एक विशेष प्रकार का गुण होता है, जिससे इसके पास किसी भी तरह के मच्छर और कीट नहीं आते हैं। इस वजह से इसकी पत्तियों और बीज के तेल का उपयोग मच्छर मारने वाली दवाइयों और कीटनाशक को बनाने में होता है।

इसके तेल का उपयोग साबुन, पेंट, वार्निश, और कई प्रकार की दवाइयों में भी किया जाता है।

कितनी महंगी है महोगनी की लकड़ी?

वर्तमान में, महोगनी की लकड़ी की कीमत 2000 से 5000 रुपये प्रति घन फीट तक है। इस तरीके से, एक पेड़ लगभग 200,000 रुपये की आमदनी प्रदान कर सकता है। पौधे की वृद्धि और उत्पादन इसके उचित देखभाल पर निर्भर करती हैं।

महोगनी के पेड़ और खेती के फायदे

Mahogany Tree Farming : महोगनी का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके पत्तों को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पौधे का उपयोग कैंसर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, सर्दी, और मधुमेह सहित कई प्रकार के रोगों के खिलाफ भी किया जा सकता है।

इसके अलावा, जहां इसे लगाया जाता है, वहां मच्छरों की संख्या में कमी हो सकती है।

महोगनी का पेड़ कितनी दूरी पर लगाना चाहिए?

Mahogany Tree Farming : जैसा कि पेड़ से पेड़ की दूरी 6 फीट है, और इस प्रकार से एक एकड़ जमीन की केवल बाउंड्री पर 135 पेड़ लगाए जाते हैं।

इससे 10 से 12 साल में 15 से 20 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है, और यदि एक एकड़ की पूरी जमीन पर महोगनी की खेती की जाए तो लगभग 1100 पेड़ लग सकते हैं।

Mahogany Tree Farming : कितने समय में तैयार होता है महोगनी का पेड़?

Mahogany Tree Farming : महोगनी के पेड़ों का पूरा विकास 25 वर्ष में पूरा होता है, जब इन पेड़ों की सुंदरता और मजबूती पूरी तरह से विकसित होती है।

लेकिन यह दिलचस्प है कि केवल 12 सालों के बाद इन पेड़ों को बाजार में लाया जा सकता है, जब इनकी महक और शैली अपने पूरे रूप में उजागर होती हैं।

कहां मिलेगा महोगनी का बीज और पौधा?

Mahogany Tree Farming : मार्केट या फिर अमेज़न में बहुत सरलता से महोगनी के बीज मिल सकते हैं। इस पौध की खेती के लिए आप इसके पौधों को किसी भी पंजीकृत सरकारी कंपनी से खरीद सकते हैं, या फिर आप नर्सरी से भी पौधों को खरीद सकते हैं।

नर्सरी से पौधों को खरीदते समय यह योग्यता है कि पौधे दो से तीन वर्ष पुराने हों और विकसित हों। पौधों को लगाने के लिए जून और जुलाई के महीने को अधिक उपयुक्त माना जाता है।

अब भारत में भी उगाई जाती है पांच महोगनी विदेशी किस्में

Mahogany Tree Farming : भारत में, अब तक महोगनी के पेड़ की कोई विशेष प्रजाति उपलब्ध नहीं है, और इसके बजाय, केवल 5 विदेशी प्रकारों को बोया गया है। इनमें क्यूबन, मैक्सिकन, अफ्रीकन, न्यूजीलैंड, और हॉन्डुरन आदि शामिल हैं।

इन पौधों की प्रजातियों को पौधों और उनकी उपज की गुणवत्ता के आधार पर विकसित किया जा रहा है, और ये पौधे 50 से 200 फीट तक की ऊचाई में हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।