लाडली बहना योजना की 7वीं किस्त आज, मिलेंगे 1250 या 3000 रुपये? ladli behna yojana 7th installment

ladli behna yojana 7th installment

Google News

Follow Us

Ladli behna Yojana 7th Installment: हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी ने लाडली बहना योजना के 7वें इंस्टॉलमेंट को जारी कर दिया है। जैसा कि आपको पता हो, प्रदेश में हाल ही में चुनाव हुए थे और उस समय आचार संहिता लागू थी, लेकिन अब चुनाव के परिणाम आ गए हैं और आचार संहिता भी खत्म हो गई है। आचार संहिता के हटने के बाद, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 7th installment हुई जारी

आप सभी को यह बताना चाहते हैं कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी लाडली बहनों के खातों में लाडली बहना योजना की 10 दिसंबर को सातवीं किस्त Ladli behna Yojana 7th Installment भेजी हैं। इससे जुड़ी एक बड़ी अपडेट हो गई है, जिसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी। कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इसके पहले कि हम आगे की जानकारी दें, हम आपको एक महत्वपूर्ण सूचना देना चाहते हैं कि यदि आप इस प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हो सकते हैं।

👉 व्हाट्सप्प ग्रुप से यहाँ जुड़ें 👈

क्या है लाडली बहना योजना ?

आज के समय में, मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना एक महत्वपूर्ण स्कीम है जो महिलाओं को बहुत ही बड़ी मदद प्रदान कर रही है। इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से मध्य प्रदेश की महिलाओं को सहारा प्रदान करना है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अब तक इस योजना के अंतर्गत 1.32 करोड़ महिलाओं को लाभ मिला है।

लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए एक सौभाग्य है। सरकार इस योजना के तहत हर महीने सभी लाडली बहनों को उनके खाते में 1250 रुपए ट्रांसफर करती है। इस राशि से महिला अपने छोटे-मोटे खर्चों को आसानी से चुका सकती है, और इसके परिणामस्वरूप मध्य प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त हो रही हैं।

ऐसे करें चने की खेती होगी बम्पर कमाई – बुआई, सिंचाई, रोग, पैदावार Chane Ki Kheti Kaise Karen

कैसे चेक करें Ladli Behna Yojana 7th installment का स्टैटस

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अब आप घर बैठे ही सरकार द्वारा भेजी गई सातवीं किस्त Ladli Behna Yojana 7th installment का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए, जब सरकार आपके खाते में Ladli Behna Yojana 7th installment की राशि ट्रांसफर करेगी, तो आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिससे आपको यह पता चलेगा कि आपके खाते में किस्त की राशि जमा हो गई है।

इसके अलावा, आप ऑनलाइन पोर्टल का भी इस्तेमाल करके सीधे लाडली बहना योजना सातवीं किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए हमने नीचे स्टेप-बाय-स्टेप जानकारी प्रदान की है।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. Ladli Behna Yojana 7th installment आवेदन और भुगतान की स्थिति देखें: वेबसाइट पर, ‘आवेदन और भुगतान की स्थिति देखें’ पर क्लिक करें।
  3. आवेदन संख्या या समग्र आईडी दर्ज करें: अब, आपको आवेदन संख्या या समग्र आईडी डालने की आवश्यकता है।
  4. ओटीपी वेरीफाई करें: आवेदन संख्या डालने के बाद, आपको ओटीपी को वेरीफाई करना होगा। यह ओटीपी आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर आएगी।
  5. कैप्चा कोड डालें: ओटीपी वेरीफाई पूरी होने के बाद, आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  6. सर्च बटन क्लिक करें: इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद, आपको ‘सर्च’ बटन पर क्लिक करना है।
  7. रजिस्ट्रेशन फॉर्म देखें: जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा जिसमें आपकी पूरी जानकारी होगी। इस फॉर्म में, आपको भुगतान की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा।
  8. Ladli Behna Yojana 7th installment भुगतान की स्थिति देखें: आप उस विकल्प पर क्लिक करके अपने भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।”

इस प्रकार, आप घर बैठे आसानी से लाडली बहन योजना की सातवीं किस्त की स्थिति चेक कर सकते हैं।

यह भी देखें:[LIVE] आज का राजस्थान मंडी भाव | Rajasthan Mandi Bhav Today
यह भी देखें:
[LIVE] आज का मध्यप्रदेश मंडी भाव | MP Mandi Bhav Today

Ladli Behna Yojana 7th installment 1500 या 3000 कितनी राशि आई है?

इस समय, बहुत महत्वपूर्ण सवाल यह है कि लाडली बहन योजना Ladli Behna Yojana 7th installment के अंतर्गत भेजी जाने वाली राशि कितनी है और कितनी महिलाओं को मिल रही है। इसका मतलब है कि लाडली बहन योजना के तहत सातवीं किस्त 1250 रुपए ही है जो दिसंबर में महिलाओं के खातों में ट्रांसफर की जा रही है। वर्तमान में, यह राशि बढ़ाकर ₹1500 हो जाएगी। हालांकि, इस समय, दिसंबर में यह राशि केवल 1250 रुपए ही है।

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।