किसान क्रेडिट कार्ड के लिए Online Apply कैसे करें; Kisan Credit Card Online Apply; तुरंत पाएं लोन

Kisan Credit Card Online Apply

Google News

Follow Us

Kisan Credit Card Online Apply : किसान क्रेडिट कार्ड, जो केवल किसानों के लिए उपलब्ध है, एक ऐसा उपकरण है जो किसानों को उनके कृषि व्यवसाय को बढ़ाने और आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।

इस कार्ड के माध्यम से, किसान ऋण प्राप्त कर सकता है, जिससे वह अपनी कृषि गतिविधियों को सुरक्षित रूप से संचालित करके अपने जीवन को आर्थिक दृष्टि से सुधार सकता है।

इस कार्ड के लिए Kisan Credit Card Online Apply आवेदन करने के लिए किसान को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं। आप जान सकते हैं कि आप कहां से और कैसे इसे प्राप्त कर सकते हैं, और इस प्रक्रिया को सरलता से पूरा करने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता है।

Kisan Credit Card की शुरुआतकब और कैसे हुई

1998 में शुरू हुई किसान क्रेडिट कार्ड मुहीम भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है जो हमारे किसान भाइयों को कम ब्याज दर पर पैसे प्रदान करती है। इसमें एक विशेष तरह का लोन किसानों को प्रदान किया जाता है, जो उनके आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है।

इस कार्ड के माध्यम से, भूमि के स्वामित्व और कृषि योग्यता के आधार पर किसानों को लोन प्रदान किया जाता है। आपके पास 1 एकड़ या इससे अधिक की भूमि है और आप एक भूमि के स्वामी हैं, तो आप पहले चरण में 1 लाख 50 हजार रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Kisan Credit Card पर Loan ब्याज दर क्या है और कितनी है सब्सिडी

Kisan Credit Card Online Apply : किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके लोन प्राप्त करने पर, बैंक द्वारा लागू किए जाने वाले ब्याज दर मात्र 7% होती है। इसके बाद, सरकार द्वारा 3% की सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे आपको केवल 1 साल में 100,000 रुपये के लोन पर 4,000 रुपये का ब्याज चुक्ता करना होता है। प

हले साल में आपको 1.50 लाख रुपये की सीमा होती है जिसे आपको बैंक को एक साल के भीतर चुक्ता करना होता है, ब्याज के साथ। इसके साथ ही, यदि आपका किसान क्रेडिट कार्ड पुराना है, तो आप इसकी सीमा को बढ़ा सकते हैं।

Kisan Credit Card Online Apply कैसे करें

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप आपके आस-पास के सरकारी बैंकों, जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक pnb, सेंट्रल बैंक, और अन्य सहकारी बैंक या क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में आवेदन कर Kisan Credit Card Online Apply सकते हैं।

आवेदन फॉर्म के साथ, आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो जैसे आवश्यक दस्तावेज भी बैंक में सबमिट करना होता है।

एक बार आपका आवेदन और दस्तावेज बैंक में सबमिट होने के बाद, आपको बैंक से दो दिनों में एक अनुमोदन मिलता है जिसमें आपका सिबिल स्कोर जाँचा जाता है। यदि आपका सिबिल स्कोर 675 से कम है, तो आपको Kisan Credit Card Online Apply लोन नहीं मिल सकता।

इसके बाद, आपको किसी भी जिला न्यायालय से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एक फाइल बनवानी पड़ती है और इस फाइल को फिर से बैंक में सबमिट करना होता है।

इसके बाद, बैंक आपको तहसील जाने के लिए कहती है, क्योंकि आपका पूरा लोन भूमि के आधार पर मिलता है। इसलिए, आपको तहसील ऑफिस से एक इंतिखाब बनवाकर लाना होता है जिसमें यह लिखा होता है कि जब तक आप लोन चुकता नहीं करते हैं, तब तक आप किसी को वह ज़मीन नहीं बेच सकते हैं।

इस इंतिखाब या प्रमाण पत्र को आपको बैंक में जमा करना होता है और बैंक से फिर किसान क्रेडिट कार्ड नंबर या नया लोन नंबर मिलता है। इस तरह से, आपको किसान क्रेडिट कार्ड Kisan Credit Card Online Apply प्रदान किया जाता है, जिसमें आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ मिलता है, साथ ही सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है।

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।