सिर्फ 20000 रुपये लगाकर लाखों का मुनाफा देगी ये खास फसल की खेती

Gilki Ki Kheti

Google News

Follow Us


अगर आप किसी ऐसी फसल की तलाश में हैं जिससे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकें, तो यह फसल आपके लिए काफी उपयुक्त हो सकती है।

क्योंकि आज हम आपके सामने एक ऐसी फसल लेकर आए हैं जिसकी खेती आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि…

खेती करने के लिए आपको लाखों रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इसमें कम लागत है, और यदि आप इसकी खेती शुरू करते हैं, तो आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिल सकता है। तो बिना देर किए, इस खास फसल के बारे में जानकारी शुरू करते हैं।

आईए जानते हैं इस फसल का नाम

एक ऐसी फसल के नाम से जिन्हें गिलकी कहते हैं, आप लाखों में मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक प्रकार की फसल है जिसकी खेती में बड़ा पैमाना मेहनत और ध्यान की जरूरत होती है। गिलकी की खेती में लागत की बात की जाए तो यह निर्भर करती है कि आप किस तरह की जमीन, बीज, और पानी के स्रोत का उपयोग कर रहे हैं।

इसके साथ ही, सही तकनीक और खेती की उचित प्रबंधन से गिलकी की खेती से आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए, यदि आप इस फसल की खेती करने का विचार कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले इसकी खेती की लागत और मुनाफा की संभावना को ध्यान में रखना चाहिए।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आप दिया की खेती करते हैं तो आपकी कितनी कमाई हो सकती है और इसकी खेती के लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे। तो बिना देर किए, इसके बारे में जानकारी शुरू करते हैं।

आईए जानते हैं गिलकी की खेती कैसे करें

गिलकी की खेती करने के लिए सही तैयारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने खेत की तैयारी को ध्यानपूर्वक नहीं करते हैं, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गिलकी की खेती करने के लिए पहले आपको अपने खेत को अच्छी तरह से जोतना होगा।

इसके लिए, आपको अपने खेत की भूमि को अच्छे से खोदना, उसमें कंपोस्ट या उर्वरक डालना, और फिर उसे अच्छे से हिलाना होगा। इसके बाद, आपको गिलकी के बीज बोने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इसमें ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप बीजों को सही गहराई और दूरी पर बोएं, ताकि पौधों को पर्याप्त जगह मिले और वे स्वतः ही विकसित हो सकें।

अगर आप गिलकी की खेती करना चाहते हैं, तो आपको मंडप विधि का प्रयोग करना चाहिए। आपको मन्नत तैयार करनी चाहिए ताकि आपकी फसल पर काम रोक लगे और आपको बेहतर उत्पादन मिले। गिलकी की खेती के लिए बेहतर तापमान की बात करें तो, तापमान को 15 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच में रखना चाहिए। इस तापमान के बीच में आप खेती को आसानी से कर सकते हैं।

गिलकी की खेती के लिए, मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच में होना चाहिए। इस तरीके से, आप बहुत ही आसानी से गिलकी की खेती कर सकते हैं, और आपको बीमारियों का प्रकोप भी कम होगा। इसे सही ढंग से प्रबंधित करने के लिए, आपको नियमित रूप से मिट्टी के पीएच मान का संतुलन बनाए रखना होगा।

इस फसल में कोई भी ऐसी बीमारी नहीं होती जिसका समाधान ना हो। हर प्रकार की बीमारियों के लिए अलग-अलग समाधान मौजूद हैं। अब बिना ज्यादा देर किए हम जानते हैं कि अगर आप इस फसल की खेती करते हैं तो आपको कितना मुनाफा हो सकता है।

आखिर गिलकी की खेती से कितनी कमाई कर सकते हैं

गिलकी की खेती से कितनी कमाई होती है, इस पर अक्सर उत्पादन की मात्रा का विश्वास होता है। यदि आप इसे खेती करते समय अधिक उत्पादन प्राप्त करते हैं, तो आप इससे अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। बाजार में, गिलकी का उत्पादन आमतौर पर 120 किलो तक होता है, अगर आप इसे सही तरीके से खेती करते हैं। जब आप बाजार में इसे बेचते हैं, तो आपको आमतौर पर 10 रुपये किलो के आसपास का थोक मूल्य मिलता है।

जब आप गिलकी की खेती करते हैं, तो आपकी कमाई करीब 120,000 रुपये तक बढ़ सकती है। इस तरह, अगर आप 20,000 रुपये की लागत को भी हटा देते हैं, तो भी आपको 1,00,000 रुपये का पूरा मुनाफा मिलता है।

इसलिए, इस लेख को पढ़ने के बाद, आपने जान लिया है कि आप गिलकी की खेती कैसे कर सकते हैं और इससे कैसे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जब आप अपने खेत में गिलकी लगाते हैं, तो आपको लगातार 2 महीने तक गिलकी का उत्पादन मिलता है। गिलकी का समय साइकिल 6 महीने का होता है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।