चना MSP हुआ 5440/- प्रति क्विंटल: 1.39 लाख टन की खरीद करेगी सरकार – Chana MSP 2024

Chana MSP 2024

Google News

Follow Us

Chana MSP 2024 : हाल ही में, चना की एमएसपी दर पर सरकार ने 2024 में खरीद के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार, सरकार विपणन वर्ष 2024 में चने की एमएसपी दर पर 1.39 लाख टन की खरीद करेगी।

इस कदम का मुख्य उद्देश्य चने उत्पादकों को समर्थन प्रदान करना है और उन्हें उनकी उत्पादन की भावना को बढ़ावा देना है।

यह निर्णय कृषि क्षेत्र में संतुलित और सुदृढ़ बाजार के निर्माण में मदद करने का भी उद्देश्य रखता है। आईए जानते है पूरी खबर

खरीद के लिए यह होगी Chana MSP 2024

किसान साथियों, वर्तमान समय में सरकार द्वारा लगातार खाद्यान्न पर निर्णय लिया जा रहा है, क्योंकि रबी सीजन 2024 की फसल अब पकने के करीब हैं। इसके साथ ही, अप्रैल 2024 तक लोकसभा चुनाव भी नजदीक है, इसलिए सरकार किसानों को उचित बाजार भाव प्रदान करने का प्रयास कर रही है।

इस संदर्भ में, सरकार ने गेहूं के लिए एमएसपी रेट को 2275 रुपए, सरसों और अन्य फसलों के लिए भी न्यूनतम समर्थन मूल्य को पहले ही तय कर दिया है।

अब, चने के भाव को लेकर सरकार ने न्यूनतम मूल्य का निर्धारण किया है, और खरीद हेतु चने का एमएसपी रेट विपणन वर्ष 2024 के लिए 5440 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है।

1.39 लाख टन चने की खरीद करेगी सरकार

Chana MSP 2024 : हाल ही में, गुरुवार को केंद्रीय कृषि मंत्री सोभा कारडांजले ने एमएसपी रेट पर चने की खरीद के बारे में जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि सरकार विपणन वर्ष 2024 में कुल 1.39 लाख टन चने की खरीद करेगी, और इसका रेट 5440 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।