सिर्फ 40,000 लागत और 4 लाख मुनाफा, इस खास फसल की खेती से मालामाल होते किसान

Farmers become rich by cultivating this special crop

Google News

Follow Us

अगर आप किसी ऐसी फसल की खोज में हैं जिससे आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं, तो वह फसल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है।

इस फसल की खेती करके आप हर साल कुछ लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। आपको इसकी लागत सिर्फ पहले वर्ष में ही आनी है, फिर अगले वर्ष से आपको इसमें ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ेगा।

इसलिए, अगले साल के लिए पैसा बचाने के लिए, आपको इस खास फसल के बारे में जानकारी लेनी चाहिए, जिससे आप आसानी से बढ़िया आय प्राप्त कर सकें।

किस फसल की खेती दे रही 10 गुना मुनाफा

एक खास फसल है जिसकी खेती से आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, वह फसल है एलोवेरा। एलोवेरा के नाम का आपने अवश्य सुना होगा, यह फसल वर्तमान समय में भारत में सबसे ज्यादा मांगी जा रही है, चाहे वह भारत में हो या बाहर।

अगर आप इस फसल की खेती करने लगते हैं, तो आप यकीन करें कि आप इससे कहीं अधिक कमाई कर सकते हैं। वर्तमान समय में, एलोवेरा का उपयोग बहुत बड़े स्तर पर हो रहा है।

और यहाँ तक कि कोई ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट भी मौजूद नहीं है जिसमें एलोवेरा का उपयोग नहीं होता। इसलिए, जब कोई किसान इसकी खेती करने लगता है, तो उसे इससे बढ़िया मुनाफा होता है।

कैसे करें मुनाफेदार एलोवेरा की खेती

एलोवेरा की खेती की शुरुआत करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने खेत की तैयारी करनी होगी। यदि आप अपने खेत की तैयारी सही तरीके से नहीं करेंगे, तो सही उत्पादन भी प्राप्त नहीं होगा। खेत की अच्छी तरीके से जुताई करने के बाद, आपको उसमें बेड बनाना होगा।

बेड बनाने के बाद, आपको एलोवेरा के पौधे खरीद कर लाकर उन्हें लगा देना है। आप इसके पौधे खुद भी तैयार कर सकते हैं या फिर किसी से खरीद कर लगा सकते हैं। यदि आप इसके पौधे एक एकड़ में लगा रहे हैं, तो यह भी एक अच्छा विकल्प है।

तो आपको लगभग 12,000 से 16,000 पौधों की आवश्यकता होगी। जब आप अपने खेत में इन्हें लगाएंगे, तो उनके लिए बढ़िया तापमान की जरूरत होगी। एलोवेरा की खेती के लिए, तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच में उचित माना जाता है।

आपके क्षेत्र का तापमान यदि 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, तो भी यह पौधा उसे सह सकता है, और गर्मियों में, तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

एलोवेरा की खेती आखिर कितना मुनाफा देगी?

एलोवेरा की खेती से कितनी कमाई होगी, यह उस पर निर्भर करेगा कि आपने कितना उत्पादन प्राप्त किया है। यदि आप इसकी खेती करते हैं, तो आपको प्रति पौधे से लगभग 2 किलो से 3 किलो तक का उत्पादन मिल सकता है।

हम यहां 2 किलो को ही मान लेते हैं। तो यदि आपने अपने खेत में 12,000 पौधे लगाए हैं, तो आपको लगभग 24,000 किलो (या 24 टन) का उत्पादन मिल सकता है।

तो आपके करीब 24,000 किलो उत्पादन होने वाला है। यानी लगभग 240 क्विंटल का उत्पादन। बाजार में इसकी कीमत लगभग ₹20 किलो के करीब होगी, इससे आपकी कमाई लगभग ₹400,000 से अधिक होने की संभावना है। हम यहां चार लाख रुपए को ही मान लेते हैं।

आपको इसे ध्यान में रखना होगा कि आपको इसके लागत को भी उन्हीं कमाई से निकालना होगा, जो लगभग 40,000 रुपये के आसपास हो सकती है। अच्छी बात यह है कि पहले वर्ष में आपकी लागत ज्यादा हो सकती है, लेकिन उसके बाद यह घट सकती है। ऐसे में, आप तीन साल तक लगातार हर साल चार लाख रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।