गेहूं में सबसे सस्ता स्प्रे और जोरदार पैदावार:कृषि वैज्ञानिक ने बताया छुपा नुस्खा : Powerful Spray in Wheat

spray in wheat

Google News

Follow Us

नमस्कार किसान भाईयों , आज की पोस्ट मे हम जानेंगे “गेहूं में सबसे सस्ता स्प्रे और जोरदार पैदावार:कृषि वैज्ञानिक ने बताया छुपा नुस्खा : Powerful Spray in Wheat”

गेहूं की फसल में, किसान साथी अक्सर पूछते हैं कि उत्पादों से कैसे फायदा हो सकता है। कृषि विज्ञान के मुताबिक, गेहूं में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, जिंक, सल्फर इत्यादि का सही समान डालने से फसल को अच्छा पोषकतत्व मिलता है। अगर आपने पहले से इन्हें ठीक से डाला है, तो और कुछ करने की जरूरत नहीं है।

लेकिन समझाया जाता है कि बिना सूर्य की किरणों के पौधे पोषकतत्व को सही से नहीं लेते और ज़मीन में फिल्टर नहीं कर पाते, जिससे ज़मीन बेकार हो जाती है। इसलिए, किसानों को अक्सर पौधों में पोषकतत्व कमी दिख सकती है।

अगर सूर्य की किरणें ठीक से नहीं आ रही हैं, तो पोषकतत्व की कमी को स्प्रे spray in wheat से ठीक किया जा सकता है। गेहूं की फसल में कौन-कौन से स्प्रे का उपयोग करना चाहिए, इसके बारे में और जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

गेहूं मे जान दल देंगे ये सस्ते स्प्रे – Spray in Wheat

Spray in Wheat : इस समय गेहूं की स्थिति ठीक नहीं है। इसमें सभी पोषक तत्वों की कमी है जिसे ठीक करने के लिए मैं आपको कुछ सुझाव दूँगा। इनका प्रयोग करके आप अच्छे परिणाम देख सकते हैं।

  • एनपीके 19-19-19 के साथ, जिसमें 6 से 7 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का मिक्सर होता है, आप बाजार में पा सकते हैं। इन्हें मिलाकर गेहूं पर स्प्रे करें।
  • 2 किलोग्राम DAP और 1.5 किलोग्राम MOP को मिलाकर घोल बनाएं और इसे गेहूं में डालें, इससे भी फायदा होगा।
  • जिंक सल्फेट 700 ग्राम, मैग्नीशियम सल्फेट 1 किलोग्राम, फेरस सल्फेट 500 ग्राम, मैंगनीज सल्फेट 500 ग्राम और बोरोन 100 ग्राम को मिलाकर गोली बनाएं और फिर गेहूं पर स्प्रे करें।

ऊपर बताए गए तीनों स्प्रे (Spray in Wheat) के साथ, आपको टेबुकोनाजोल 25.9% ई.सी की 2.5 मिलीलीटर प्रति लीटर मिला लें। इसलिए कि अगर आपकी फसल की पत्तियाँ पीली हो रही हैं या फिर आपको कुछ फंगस संबंधित बीमारी नजर आ रही है, तो यह दवाई उन्हें पूरी तरह से खत्म कर सकती है और आने वाली फंगस संबंधित बीमारियों को भी रोकने में मदद कर सकती है।

किसान साथियों हमे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।