गेहूं की सरकारी खरीद के लिए पंजीकरण शुरू, अब इस कीमत पर होगी गेहूं की खरीद Wheat MSP

wheat MSP increased

Google News

Follow Us

Wheat MSP : राजस्थान में गेहूं की खरीदी शुरू हो गई है और किसानों को इसका अच्छा मौका मिल रहा है। इस बार सरकार ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य Wheat MSP में 125 रुपए की बढ़ोतरी की है, और इसके साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी शुरू की है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गेहूं की खरीदी के लिए आपको क्या करना है और कैसे आप अपनी उपज को अच्छे दामों में बेच सकते हैं।

गेहूं की खरीदी के लिए यह है न्यूनतम समर्थन मूल्य Wheat MSP

सरकार ने गेहूं की खरीदी के लिए इस साल मिनिमम सपोर्ट प्राइस (Wheat MSP) में बढ़ोतरी की है। पिछले साल गेहूं का MSP 2275 रुपए प्रति क्विंटल था, जो इस साल 2400 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है।

साथ ही, सरकार ने किसानों को 125 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस Wheat MSP भी देने का निर्णय लिया है। इस से किसानों को अपनी उपज को बेचने में आराम होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।

गेहूं की सरकारी खरीदी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

wheat MSP increased

राजस्थान के किसानों के लिए गेहूं की खरीदी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का सुविधाजनक उपाय प्रदान किया गया है। आपको इसके लिए अपना जन आधार कार्ड नंबर और खेत का विवरण प्रदान करना होगा।

इसके लिए निम्नलिखित तरीकों से पंजीकरण कर सकते हैं:

  1. आप राजस्थान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  2. आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  3. आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।