Weather Update : अब इन 5 राज्यों में होगा भयंकर कोहरा, IMD का अलर्ट जारी

weather update 10-12-2023

Google News

Follow Us

Weather Update Today : दिसंबर का महीना है और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है, जिससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंडक का मौसम आ रहा है। हाल ही में, मौसम विभाग ने पांच राज्यों में भयंकर कोहरा छाने के लिए चेतावनी जारी की है। चलिए, हम आपको बताते हैं कि आपके शहर के मौसम का हाल कैसा है।

IMD का Weather Update अलर्ट जारी

साल के आखिरी महीने में, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है। सुबह और शाम के समय, ठंड से कंपकपी बढ़ रही है। कई राज्यों में सुबह कोहरे की धुंध छाई रहती है और शीतलहर का प्रकोप भी शुरू हो गया है। इसी बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार और सोमवार को 5 राज्यों में कोहरे का Weather Update अलर्ट जारी किया है।

IMD के अनुसार, उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय के विभिन्न इलाकों में सुबह कोहरे की संभावना है। उत्तराखंड में पारा तेजी से लुढ़क रहा है। IMD Weather Update के मुताबिक, आने वाले हफ्ते में उत्तर भारत के राज्यों में ठिठुरन और बढ़ सकती है, इसलिए लोगों से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

नई दिल्ली Weather Update, में पड़ेगी भयंकर ठंड

नई दिल्ली के कई इलाकों में कोहरे के कारण सुबह और शाम के समय लोगों को आवाजाही में कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) Weather Update के अनुसार, दिल्ली के धौला कुआं इलाके में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है।

सीपीसीबी ने बताया कि दिल्ली के मुनिरका Weather Update में भी आज वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। मौसम विभाग ने सोमवार को धुंध छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 24 और नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यह भी देखें:[LIVE] आज का राजस्थान मंडी भाव | Rajasthan Mandi Bhav Today
यह भी देखें:
[LIVE] आज का मध्यप्रदेश मंडी भाव | MP Mandi Bhav Today

इन 5 राज्यों के इलाकों में छाएगा कोहरा – 

आपको मालूम होना चाहिए कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) एक्यूआई (0-50), संतोषजनक (51-100), मध्यम (101-200), खराब (201-300), बहुत खराब (301-400), गंभीर (401-450), और अति गंभीर (450 से ऊपर) अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, और मेघालय में रविवार और सोमवार को विभिन्न स्थानों पर सुबह कोहरे की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 11 दिसंबर से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने वाला है। इसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

Weather Update ये राज्य रहा सबसे ज्यादा ठंडा- 

वहाँ, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सबसे ठंडी रात में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा। शुक्रवार रात का तापमान गुरुवार की रात से 2.4 डिग्री सेल्सियस कम था। कश्मीर घाटी के पहलगाम नामक स्थान में सबसे ठंडा मौसम रहा।

मौसम विभाग ने अपने Weather Update बताया कि 11 दिसंबर तक आसमान में सामान्य बादल रहेंगे, लेकिन शुष्क मौसम बना रहेगा और रात को तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट हो सकती है। 12 से 15 दिसंबर के बीच, जम्मू-कश्मीर के ऊचे इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।