काला सोना है भेंस की ये नस्ल, दिन का देती है 30 से 40 लीटर दूध; किसान हो रहे मालामाल

murrah buffalo the black gold

Google News

Follow Us

Murrah buffalo : भारत में, किसानों का जीवन मुख्यत: कृषि और पशुपालन पर आधारित है। पशुपालन से किसानों को दूध, घी, दही जैसे उत्पाद मिलते हैं, जो उनकी आय और आहार में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।

आजकल, कई किसान ने पशुपालन को एक व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी देखा है, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है। इसके लिए, वे नई नस्लों की गाय और भैंस पाल रहे हैं, जो अधिक दूध देती हैं।

मुर्रा नस्ल की भैंस Murrah buffalo इस व्यापार में एक शानदार विकल्प मानी जाती है। इस नस्ल की भैंसें बेहद प्रफुल्लित और स्वस्थ होती हैं, जिससे किसानों को अधिक दूध प्राप्त होता है। इसके अलावा, मुर्रा नस्ल की भैंसों Murrah buffalo का पालना भी सामान्य भैंसों की तुलना में आसान होता है।

इसीलिए, इस लेख में हम आपको मुर्रा नस्ल की भैंस के विशेषताओं और इससे होने वाले लाभों के बारे में बताएंगे।

मुर्रा नस्ल की भैंस Murrah buffalo : शक्तिशाली दूध का स्रोत

मुर्रा नस्ल की भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में गाढ़ा और शक्तिशाली होता है। इसमें वसा और प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, जो मानव शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं।

मुर्रा नस्ल की भैंस Murrah buffalo के दूध से बने डेयरी उत्पाद जैसे छाछ, घी, दही, पनीर आदि बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। इसका दूध एक उत्कृष्ट आहार स्रोत है जो आपको उच्च विटामिन, मिनरल्स, और ऊर्जा प्रदान करता है।

मुर्रा नस्ल की भैंस की देखभाल करने से किसान एक दिन में 30 से 50 लीटर तक उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन कर सकता है। इससे न केवल उनको अच्छा मुनाफा होगा, बल्कि इससे स्थानीय बाजारों में भी बेहतर डेयरी उत्पादों का प्रचार-प्रसार होगा।

मुर्रा नस्ल की भैंस Murrah buffalo की खरीद में इन बातों का रखें ध्यान

मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन करना एक सुबहरष्ट निर्णय हो सकता है, लेकिन इसे खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए। यदि आप इस विशेष नस्ल की भैंस का पालन करने की सोच रहे हैं, तो आपको इसकी उम्र, स्वास्थ्य, रंग, आकार, दांत, आँखें, नाक, कान, दूध देने की क्षमता, आदि की जाँच करनी चाहिए।

आपको इस नस्ल की पहचान के लिए इसके सिर के आकार, गर्दन की लम्बाई, शरीर की चौड़ाई, पैरों की मजबूती, दुम की लचक, आदि के लिए देखभाल से जानकारी हासिल करनी चाहिए।

इसके लिए, कृषि विभाग या अनुसंधान संस्थान से सहायता लेना आवश्यक है। आपको ध्यान में रखना चाहिए कि मुर्रा नस्ल की भैंस Murrah buffalo की कीमत 50 हजार से 1 लाख रुपये तक हो सकती है, जो इसकी गुणवत्ता और उपलब्धता पर निर्भर करेगी।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।