Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 – राजस्थान की बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रूपए; बजट मे घोषणा

Rajasthan Lado protsahan Yojana

Google News

Follow Us

Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 : राजस्थान सरकार ने बालिकाओं के लिए राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 की शुरुआत बजट 2024 में की है। इस योजना के अंतर्गत, गरीब बालिकाओं को ₹1,00,000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है। यह घोषणा उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बजट के दौरान की है।

यह Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 से प्रारंभ होगी। राजस्थान लाड़ो प्रोत्साहन योजना के तहत, ₹1,00,000 तक की राशि सेविंग बॉन्ड के माध्यम से बालिकाओं को प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत, ईडब्ल्यूएस, एससी, और एसटी वर्ग के परिवारों को बच्चों के जन्म पर सेविंग बंद करने का निर्णय लिया जाएगा।

किन बेटियों को मिलेगी Rajasthan Lado protsahan Yojana की राशि –

राजस्थान लाड़ो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत, कक्षा 6 में अध्यनरत बालिकाओं को ₹6000, कक्षा नाइंथ में अध्यनरत छात्राओं को ₹8000, कक्षा 10 के छात्राओं को ₹10000, 12वीं कक्षा के लिए ₹14000 और तकनीकी शिक्षा के लिए ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा, 21 साल की आयु पूर्ण होने के बाद, बैंक खाते में एक लाख रुपए की एकमुस्त किस्त जमा की जाएगी।

Rajasthan Lado protsahan Yojana के लिए पात्रता एवं योग्यता

राजस्थान लाड़ो प्रोत्साहन योजना 2024 का लाभ उठाने के लिए कुछ मूलभूत योग्यताएं हैं, जो परिवार को इन योग्यताओं को पूरा करना होगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना है, ताकि मध्यम वर्ग की लड़कियां भी किसी रुकावट के बिना अपनी शिक्षा में आगे बढ़ सकें।

  • आवेदक राजस्थान का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है
  • परिवार का राशन कार्ड आधार कार्ड वोटर कार्ड एवं मूल निवास प्रमाण पत्र
  • Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 का लाभ बालिका के जन्म पर
  • इन सबके अलावा आवेदन कर्ता के पास भामाशाह कार्ड आय प्रमाण पत्र एवं जन्म प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है

Rajasthan Lado Protsahan Yojana apply online के लिए आवेदन यहां से किये जा सकते हैं

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किए जा सकते हैं। जो लोग लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं, वे राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

योजना के लिए नए दिशा-निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे, जिसके बाद लोग आवेदन कर सकेंगे। राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन चुकी है, जिसके बाद इस योजना को जल्दी ही लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।