मध्य प्रदेश मे सरसों, चने की MSP पर खरीद शुरू, 20 फरवरी से जल्द करें आवेदन

MSP PROCUREMENT IN mp

Google News

Follow Us

किसान एकता डेस्क, मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में रबी सीजन की दलहन और तिलहन फसलें अब तैयार होने जा रही हैं। किसानों की उम्मीद है कि इन फसलों को अच्छे मूल्य MSP पर बेचा जाएगा।

इस उद्देश्य के लिए, मध्य प्रदेश सरकार ने भारत सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत रबी सीजन 2023-24 की मुख्य फसलों चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है।

इससे किसानों को अपनी फसलों को समर्थन मूल्य पर बेचने का अवसर मिलेगा।

20 फरवरी से 10 मार्च तक अपने फसलों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

किसान इस सुनहरे मौके का फायदा उठाते हुए, 20 फरवरी से 10 मार्च तक अपने फसलों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को अपने आधार कार्ड, सभी आईडी की जानकारी, बैंक पासबुक, जमीन संबंधी दस्तावेज और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान अपने नजदीकी उपार्जन केंद्र पर जा सकते हैं, या फिर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। MSP ऑनलाइन आवेदन के लिए किसानों को www.mpeuparjan.nic.in पर जाकर अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ये 37 जिले शामिल हैं MSP खरीद में

MSP PROCUREMENT IN mp

राज्य में समर्थन मूल्य MSP पर चने की खरीद के लिए पंजीकरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा, जो राज्य के सभी जिलों में होगा। साथ ही, मध्य प्रदेश में मसूर की फसल के लिए राज्य के 37 जिलों में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

ये 37 जिले शामिल हैं:

  • भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, शाजापुर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, आगर, धार, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, कटनी, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सिंगरौली, और सीधी।

राज्य सरकार ने किसानों को अन्य लाभ भी प्रदान किए

मध्य प्रदेश में रबी फसलों के लिए निवेशकों का ध्यान आकर्षित हो रहा है क्योंकि यहाँ की जमीन उर्वर है और फसलों की उत्पादन क्षमता अच्छी है। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने किसानों को अन्य लाभ भी प्रदान किए हैं,

जैसे कि MSP, बीज, उर्वरक, सिंचाई, बीमा, विपणन आदि के लिए सब्सिडी, लोन माफी, फसल बीमा योजना, कृषि विकास योजना आदि। इन सभी कारणों से किसानों की आय में वृद्धि हुई है और उन्हें अपनी फसलों को बेचने में अधिक सहायता मिल रही है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।