PM Kisan yojna: पीएम किसान सैचुरेशन कैंपेन शुरु, पीएम किसान योजना से छूटे किसानों को 15 जनवरी तक जोड़ना जरूरी

pm kisan saturation campaign

Google News

Follow Us

PM Kisan yojna: PM-किसान योजना के तहत, प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी ने ‘पीएम किसान सैचुरेशन कैंपेन’ का आयोजन किया है। इस अभियान का आयोजन 1 दिसंबर से शुरू हुआ है और 15 जनवरी तक चलेगा।

इस समय में, प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की सहायता प्राप्त करने वाले किसानों को मिलेगा। भविष्य में, इस राशि को बढ़ाकर 12 हजार रुपए करने का प्लान है, जिसका ऐलान चुनावी रैली के दौरान हुआ है।

पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 6 हज़ार रुपये प्रतिवर्ष मिलते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत, हर साल किसानों को ₹6000 की राशि मिलती है, जो तीन किस्तों में बाँटी जाती हैं, प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है। यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना था ताकि वे अच्छे से अपनी कृषि गतिविधियों को संचालित कर सकें। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई यह योजना उनकी सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।

ऐसे करें चने की खेती होगी बम्पर कमाई – बुआई, सिंचाई, रोग, पैदावार Chane Ki Kheti Kaise Karen

सरकार अब हर किसान को देगी Pm Kisan योजना का लाभ

pm kisan saturation campaign

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, यह योजना शुरू हो चुकी है और इसका कार्रवाई ग्राम और खंड क्षेत्रों में 15 जनवरी तक चलेगा।

इसका मुख्य उद्देश्य Pm Kisan सम्मान निधि योजना के तहत जोड़ने की पहल है, ताकि प्रत्येक किसान को इस महीने से इस योजना से जोड़ा जा सके और उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके। यह प्रक्रिया आने वाले 45 दिनों तक जारी रहेगी।

अब तक 11 करोड़ किसानों को मिला चुका है 2.80 लाख करोड़

Pm Kisan वेबसाइट के अनुसार, अब तक 11 करोड़ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री मोदी की यह महत्वाकांक्षी योजना से 2.80 लाख करोड़ रुपए की राशि जमा की गई है।

इससे पहले, 15वीं किस्त का पैसा झारखंड की खूंटी से 15 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने 8.11 करोड़ किसानों के खातों में भेजा था, जिसमें 18.61 करोड़ रुपए थे। इस योजना के अनुसार, 2019 से अबतक कुल 11 करोड़ किसानों के खातों में 2.80 लाख करोड़ रुपए जमा किए गए हैं।

यह भी देखें:[LIVE] आज का राजस्थान मंडी भाव | Rajasthan Mandi Bhav Today
यह भी देखें:[LIVE] आज का मध्यप्रदेश मंडी भाव | MP Mandi Bhav Today

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दोगुनी होने की उम्मीद

हाल ही में, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 20 नवंबर को राजस्थान के हनुमानगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए बताया कि अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत राजस्थान के किसानों को ₹12000 की राशि मिलेगी, जो की पहले ₹6000 थी। इसका मुख्य उद्देश्य हाल के चुनावों में बीजेपी की विधानसभा में जीत के बाद है, ताकि राजस्थान के किसान इस योजना के तहत दोगुनी राशि प्राप्त कर सकें। इसके साथ ही, 16वीं किस्त का भी इंतजार है।

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।