अभी जान लो वरना पछताना पड़ेगा; कल से बदल रहे हैं गैस, फास्टटैग, और सोशल मीडिया के ये जरूरी नियम

these important rules are changing from tomorrow

Google News

Follow Us

मार्च के महीने की शुरुआत तक बस कुछ घंटे ही बचे हैं, और कल से नए नियमों की शुरुआत होने वाली है। इसलिए, 1 मार्च से लागू होने वाले कुछ नए नियमों के बारे में आपको जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

नए नियमों में बदलाव होने से आपकी बजट और आपकी जेब पर भी असर पड़ सकता है। ये बदलाव अत्यंत महत्वपूर्ण है और लगभग सभी उपभोक्ता और देशवासी इनसे प्रभावित होंगे…

इसलिए यह जान लें कि 1 मार्च से एसबीआई क्रेडिट कार्ड, एलपीजी गैस सिलेंडर, फास्टैग, जीएसटी जैसे कई नियमों में बदलाव होने वाला है….

1 मार्च से LPG गैस में बदलाव होने वाला है

हर महीने की 1 तारीख से तीन कंपनियों के द्वारा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलेगा। इस बदलाव के पीछे एक मुख्य कारण है कि लोकसभा चुनाव नजदीक है।

जिससे लोगों को राहत मिल सकती है। इससे तेल कंपनियों के द्वारा रसोई और कमी सेल गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने की संभावना है।

1 मार्च के बाद GST (जीएसटी) के नियमों में बदलाव

लोकसभा चुनाव के नजदीक होने के कारण, केंद्र सरकार ने GST के नियमों में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने का निर्णय लिया है।

नए नियमों के अनुसार, जो 1 मार्च 2024 से लागू होंगे, 5 करोड़ से अधिक के बिजनेस करने वाले व्यक्तियों को बिना ई-चालान के ई-बिल जेनरेट नहीं कर सकेंगे।

1 मार्च से फास्टैग (Fastag) के नियम में बदलाव

NHAI यानी नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग (Fastag) के नियमों में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं। अब अन्य फास्टैग में केवाईसी को अपडेट करवाना बहुत आवश्यक है, अन्यथा NHAI इसे निष्क्रिय कर सकती है।

इसलिए, आपको आज ही केवाईसी करवाना आवश्यक है, अंतिम दिनांक आज तक है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में परिवर्तन

भारत के सबसे बड़े सहकारी बैंक, बैंक स्टेट ऑफ इंडिया, अपने क्रेडिट कार्ड Credit Card के नियमों में 15 मार्च से बड़े परिवर्तन करने वाला है। इस बदलाव के बारे में बैंक के संबंधित ग्राहकों को ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा।

1 मार्च से नया सोशल मीडिया नियम

हाल ही में, केंद्र सरकार ने आईटी नियमों में परिवर्तन किया है, जिसके कारण 1 मार्च से सोशल मीडिया से जुड़े नियमों में भी परिवर्तन होने जा रहे हैं। इसमें यह शामिल है कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को फेसबुक, यूट्यूब, एक्स या

इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर गलत सूचना देने पर कार्रवाई या भारी जुर्माना हो सकता है। इसलिए, किसी भी पोस्ट को साझा करने से पहले उसकी सत्यता की जाँच करना अत्यंत आवश्यक है।

हम उम्मीद करते हैं की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।