लहसुन की खेती से करोड़पति हुआ किसान, अब तक 1 करोड़ की लहसुन बेची; देखें विडिओ

Farmer becomes millionaire by farming garlic

Google News

Follow Us

लहसुन की खेती से करोड़पति हुआ किसान, अब तक 1 करोड़ की लहसुन बेची, खेती के जरिए, एक किसान करोड़पति बन गया है। यहाँ छिंदवाड़ा के राहुल देशमुख की कहानी है…

लहसुन के दामों की बढ़ोतरी ने किसानों को अच्छी खासी लाभ पहुंचाया है। वर्तमान में, लहसुन की कीमतें सामान्य से बहुत अधिक हैं, जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है।

इसी बीच किसानों ने जमकर मौके का फायदा उठाया है और ये कहानी किसानों को हौसला देनेवाली है

छिंदवाड़ा के किसान राहुल देशमुख ने अब तक 1 करोड़ की लहसुन बेची

बाजार में लहसुन की कीमतें 50 से 80 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 400 से 500 रुपये प्रति किलो तक हो गई हैं। छिंदवाड़ा के किसान राहुल देशमुख भी इस उदाहरण में शामिल हैं।

उन्होंने अब तक लहसुन की फसल से एक करोड़ रुपये की कमाई की है। उन्होंने 13 एकड़ में फसल लगाई और कई फसलें बेच दी हैं।

इस रिपोर्ट में एक किसान के करोड़पति बनने की कहानी को दर्शाने के लिए राहुल देशमुख ने अपने अनुभवों को साझा किया है।

13 एकड़ में 25 लाख की लागत से लगाई थी फसल

राहुल देशमुख ने बताया कि उन्होंने कुल 13 एकड़ जमीन में लहसुन की फसल लगाई थी। उनके लिए फसल के लिए कुल 25 लाख रुपये का खर्च आया था। अब तक उन्होंने 1 करोड़ रुपये से अधिक की फसल बेच ली है।

कई फसलें बिक चुकी हैं और कुछ अभी भी बाकी हैं जिनकी कटाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि लहसुन के दाम बढ़ गए हैं, इसलिए फसल की चोरी की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

उन्होंने फसल की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों को लगाया है। इन कैमरों को सोलर ऊर्जा से चालित किया जा रहा है और खेत में चार एकफसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगे हैं।

इन किसानों ने भी उठाया जमकर फायदा

बदनूर के मोहखेड़ के किसान पवन चौधरी ने बताया कि उन्होंने अपनी चार एकड़ जमीन में लहसुन की फसल उगाई थी। उनकी फसल को बनाने में चार लाख रुपये का खर्च आया था। अब तक, उन्होंने 10 लाख रुपये की फसल बेच दी है।

इससे उन्हें कुल 6 लाख रुपये का मुनाफा हुआ है। फसल की चोरी की समस्या को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने भी सीसीटीवी कैमरों को फसल की सुरक्षा के लिए लगाया था।

किसानों ने बताया कि पिछले साल तक लहसुन के दाम लगभग 80 रुपये प्रति किलो थे, लेकिन इस साल यह कीमत 300 रुपये प्रति किलो के पार हो गई है। इस वजह से किसानों को बड़ा मुनाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।