खाली प्लॉट से 12 लाख रुपए कमाएं, यह खास फसल की खेती से; हो जाएंगे मालामाल

earn-rs-13-lakh-from-an-empty-plot-by-cultivating-this-special-crop

Google News

Follow Us

एक खाली प्लॉट से 12 लाख रुपए कमाएं – कृषि क्षेत्र में कई संभावनाएं हैं जो संभावित रूप से एक खाली प्लॉट को अपार धन में बदल सकती हैं। आज हम एक ऐसी फसल के बारे में जानेंगे जो छोटी जगहों में 12 लाख रुपए तक की कमाई करने का एक शानदार अवसर प्रदान कर सकती है।

वेनिला। यह विदेशी फसल है, जो आक्सर आइसक्रीम के मीठे स्वाद से जुड़ी होती है, और छोटे पैमाने पर खेती को एक आकर्षक उद्यम में बदल सकती है।

वनीला की खेती – छोटी जगह, बड़ा मुनाफा

वेनिला की खेती का सबसे आकर्षक पहलू यह है कि इसकी न्यूनतम जगह की आवश्यकता है। समृद्धि की इस यात्रा पर निकलने के लिए आपको एक बीघे ज़मीन में एक बिस्तर के बराबर 30*50 का एक मामूली प्लॉट चाहिए। इस अवसर से अनजान कई भारतीय किसानों के लिए, वेनिला की खेती गेम-चेंजर हो सकती है जिससे महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ होता है।

वनीला की खेती कैसे करें

जलवायु को समझें

वेनिला की खेती में शुरुआत करने से पहले, सही वातावरण बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए, आपको ध्यान देना होगा कि आपकी खेती के लिए ताजगी और गर्मी का सही मिश्रण हो।

वेनिला को बढ़ावा देने के लिए, सर्दी में तापमान 20 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहना आदर्श है। आप छोटे से ग्रीनहाउस या पॉली हाउस की ओर भी ध्यान दे सकते हैं, जिससे आपकी फसल पर सही प्रकार का नियंत्रण बना रहेगा और खर्च भी कम होगा।

सही मिट्टी का पीएच और पानी है जरूरी

वेनिला की खेती में मिट्टी का पीएच मान बहुत महत्वपूर्ण है, और इसका आदर्श स्तर 6.5 से 7.5 होता है। आपके सौभाग्य से, वेनिला विभिन्न प्रकार की मिट्टी में अच्छे से फलती है, और इसे बहुमुखी माना जाता है।

सिंचाई के लिए ड्रिप प्रणाली बहुत उपयुक्त है, लेकिन यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो अन्य सिंचाई विधियों का भी सही उपयोग किया जा सकता है।

वनीला रोपने का तरीका

रोपण के समय, प्रत्येक वेनिला पौधे को एक दूसरे से 3 फीट और पंक्तियों के बीच 5 फीट की दूरी पर रखें, ताकि एक बड़े लेआउट को सुनिश्चित किया जा सके। वेनिला एक बारहमासी पौधा होती है, इसलिए इसे पर्याप्त सहायता देना महत्वपूर्ण है।

बाजार से मिलने वाले सीमेंट के खंभे या अन्य उपयुक्त आवस्यकताओं का सही उपयोग करें, जो इस उद्देश्य के लिए सहायक हो सकती हैं।

आखिर कितना होता है उत्पादन

गुणवत्तापूर्ण वेनिला लताएँ प्राप्त करना और ऊपरी मिट्टी की सतह में उचित दफन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। नियंत्रित खेती का वातावरण बीमारियों के खतरे को कम करता है।

वेनिला खेती की सबसे अच्छी बात यह है की यह तुरंत रिटर्न देती है। इसके अलावा, उत्पादन पहले वर्ष के भीतर ही शुरू हो सकता है, जिससे किसानों को शीघ्र लाभ हो सकता है।

वनीला की खेती से आखिर कितना काम सकते हैं किसान भाई

वेनिला की खेती से आपको बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है। लगभग 100 पौधों के साथ, आप न्यूनतम 25 किलोग्राम उत्पादन की उम्मीद कर सकते हैं। यहाँ यह आश्चर्यजनक है कि वेनिला का बाजार मूल्य लगभग 50,000 रुपये प्रति किलो है।

इससे, 25 किलोग्राम फसल से आपकी कमाई 12.5 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। इस से आप देख सकते हैं कि वेनिला की खेती छोटे से खेत में बहुत अच्छा हो सकता है और निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।