जानिए क्यों 7% कम होगा कपास का उत्पादन, सरकार ने जारी किया अग्रिम अनुमान

cotoon production to reduce

Google News

Follow Us

04 नवम्बर 2023, नई दिल्ली: सीएआई ने जारी किया है अग्रिम अनुमान, कपास का उत्पादन में 7 प्रतिशत से अधिक की गिरावट का है अनुमान – कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएआई) ने अपने अग्रिम फसल अनुमान में कहा है की भारत में शुरू होने वाले वर्ष 2023-24 के सीजन में कपास का उत्पादन घटकर 295.10 लाख गांठ (1 गांठ में 170 किलो) रहने की संभावना हैं।

 जो पिछले 15 वर्षों में सबसे कम दर्ज हुआ है। वही 2022-23 में यह लगभग 318  लाख गांठ था। पिछले साल 2022-23 की तुलना साल 2023-24 में कपास उत्पादन में 7.2 प्रतिशत गिरावट की संभावनाएं दर्ज की गई हैं।

सीएआई के वर्तमान अध्यक्ष अतुल गनात्रा ने कहा, “2008-09 के बाद, यह सबसे कम कपास उत्पादन दर्ज है. उन्होंने उत्पादन में गिरावट के लिए मौजूदा अल नीनो के प्रभाव और कपास क्षेत्र में 5.5 प्रतिशत की कमी आदि को जिम्मेदार ठहराया है।

कॉटन एसोसिएसन ऑफ इंडिया (सीएआई) ने अपने पहले आधिकारिक अग्रिम अनुमान में बताया है कि कुछ प्रमुख राज्यों में सूखा पड़ने और कीड़ो के हमले के कारण कपास का उत्पादन कम रहेगी।

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।