सोयाबीन के भाव का यूं रह सकता है भविष्य, ये रिपोर्ट देखे बिना मत बेचना अपना सोयाबीन Soyabean Teji Mandi Report

Soyabean Teji Mandi Report

Google News

Follow Us

Soyabean Teji Mandi Report 12-03-2024 : पिछले सप्ताह का आरंभ सोमवार को महाराष्ट्र के सोलापुर मंडी में 4710 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर हुआ था, जबकि शनिवार को इसमें गिरावट आकर 4700 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।

पिछले सप्ताह के दौरान सोयाबीन की कम मांग के कारण -10 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई।

सोयाबीन तेजी मंडी रिपोर्ट Soyabean Teji Mandi Report

Soyabean Teji Mandi Report : सोयाबीन के भावों में गिरावट के कारण सोयाबीन की बिक्री पर दबाव बढ़ गया है। पिछले सप्ताह, सोयमील के भावों में 1000-1500 रुपये प्रति टन की कमी देखी गई। ब्राज़ील और अर्जेंटीना में सोयमील के भाव भारत की तुलना में काफी कम हो गए हैं।

हालांकि, एशियाई देशों में भारतीय सोयमील की मांग अच्छी है। मंडियों में सोयाबीन की आवक निरंतर रह रही है, इससे सप्लाई की कोई समस्या नहीं है। सोया तेल के बाजार में मजबूती के साथ-साथ गिरावट पर भी असर देखा जा रहा है।

सोयाबीन की बढ़ती मांग के लिए सोयाबीन के भाव में तेजी आवश्यक है। अगले महीने से अर्जेंटीना में सोयाबीन की कटाई शुरू होगी, जिससे भारतीय सोयमील की आपूर्ति में वृद्धि की उम्मीद कम है।

क्या रहेगा सोयाबिन का भविष्य भाव?

Soyabean Teji Mandi Report ; सोयाबीन की भावना 2024: वर्तमान में किसानों और स्टॉकिस्टों के पास कुल 76 लाख टन का स्टॉक है। अगले 7 महीनों के औसतन 8 लाख टन के क्रशिंग के माध्यम से इस स्टॉक को पूरी तरह से उपयोग किया जा सकता है।

सोयाबीन के मूल्य में अब यहाँ से 100-150 रुपये की वृद्धि की उम्मीद है। हालांकि, इसमें 50-75 रुपये की गिरावट का जोखिम भी है। व्यापारिक निर्णय लेने से पहले विवेकपूर्वक विचार करें।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।