खेतों में चूहे के आतंक से हैं परेशान, तो करें यह उपाय मिलेगी 100% राहत Rat Infestation in Fields

Rat Infestation in Fields

Google News

Follow Us


खेतों में चूहे के प्रकोप ( Rat Infestation in Fields
)से परेशान किसानों के लिए नया समाधान

किसानों को अपने खेतों में चूहे के प्रकोप Rat Infestation in Fields से निराशा हो रही है, और इस समस्या का समाधान तलाश रहे हैं। इस समस्या का समाधान करना बहुत जरूरी है। यहां हम बता रहे हैं कुछ उपाय, जिनसे किसान खुद ही इस समस्या का सामना कर सकते हैं।

चूहे की बढ़ती संख्या Rat Infestation in Fields को कैसे कम करें

किसान अपने खेतों में फसल की रक्षा के लिए अलग-अलग प्रकार की समस्याओं का सामना करते हैं, जैसे आवारा पशु, जंगली जानवर, और जहरीले सांप और बिच्छू। इसके अलावा, चूहे की संख्या बढ़ जाना Rat Infestation in Fields भी एक बड़ी समस्या है।

चूहों का प्रकोप Rat Infestation in Fields कैसे रोकें

जब गेहूं की फसल बड़ी होती है और दाने बनने लगते हैं, तो चूहों का प्रकोप Rat Infestation in Fields ज्यादा होता है। किसानों को इस समस्या से निपटने के लिए अपने खेत में जहरीला चारा बनाना चाहिए। इसके लिए, किसानों को 1 किलो आटा, 25 मिलीलीटर खाने वाला तेल, और 25 ग्राम जिंक फॉस्फाइड लेकर एक हरा चारा बना सकते हैं। इसे चूहों के बिलों के पास रखने से लाभ हो सकता है।

बिलों को पहचानने का तरीका

चूहों के प्रकोप Rat Infestation in Fields के समय, किसानों को अपने खेतों में बने बिलों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है। चूहों के बिलों को पहचानने के लिए, किसानों को उनकी गोलियां बनाकर उन बिलों के पास रखना चाहिए। इससे चूहे की जनसंख्या को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

सावधानियां

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बनाए गए गोलियों की मात्रा में सावधानी बरती जाए, और किसानों को विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए। सही मात्रा में इस्तेमाल करने से ही यह प्रभावी हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।