Rajasthan Weather Update : जानिए होली पर मौसम का रुख, कितने दिन रहेगी गर्मी?

Rajasthan Weather Update

Google News

Follow Us

Rajasthan Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के आने वाले दिनों में तापमान में उतार-चढ़ाव की अवधि जारी रहेगी। इस अनुसार, आने वाले तीन-चार दिनों में धूप की बेहद तीव्रता और तपन से लोगों को चिंता हो सकती है।

आइए नीचे दी गई खबर में हम जानेंगे कि होली पर मौसम किस अंदाज में रहेगा…

बढ़ रही है होली से पहले गर्मी Rajasthan Weather Update

होली के त्योहार के आसपास आते ही, मरुधरा में तापमान में और भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। नियमित बदलावों के कारण, राजस्थान के मौसम में भी बदलाव आ रहा है।

जहां दिन में तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि देखी जा रही है, वहीं रात में भी लोगों को अब गर्मी का अनुभव होने लगा है।

यह है अभी का तापमान

Rajasthan Weather Update : मौसम की हालत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वर्तमान में प्रदेश का तापमान 36 डिग्री से भी ऊपर बढ़ गया है। सर्वाधिक तापमान 36.3 से 27.2 डिग्री के बीच में बना हुआ है। साथ ही, न्यूनतम तापमान 22 से 10 डिग्री के बीच में है।

फलोदी, बाड़मेर में तापमान 36 डिग्री से ऊपर चला गया है। जैसलमेर में सबसे अधिक तापमान 35.2 डिग्री है। जालोर, डूंगरपुर में भी अधिकतम तापमान 34 डिग्री से ऊपर है। बीकानेर, जोधपुर, वनस्थली में भी तापमान 34 डिग्री से ऊपर है।

न्यूनतम तापमान अलवर, अंता-बांरा, और करौली में 10 डिग्री से भी कम दर्ज किया गया है। संगरिया में 11.9 डिग्री के करीब रहा।

माउंट आबू, फतेहपुर, और सीकर में भी 12 डिग्री के पास रहा। प्रदेश का मौसम वर्तमान में शुष्क है और आगे बढ़ते दिनों में तापमान में बढ़ोतरी के संकेत हैं।

अब गर्मी करेगी परेशान

Rajasthan Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले तीन-चार दिनों में राजस्थान में कड़क धूप और गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वे बता रहे हैं कि तापमान में उतार-चढ़ाव अब भी जारी रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ जो पिछले दिनों में सक्रिय था, अब राजस्थान से पूरी तरह से दूर हो गया है। मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह में मौसम के शुष्क रहने की भी चिंता जताई है।

कडक धूप किसानों का देगी साथ

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आने वाले 7 दिनों तक मौसम सुखद रहेगा, और यहाँ तक कि दिन और रात के तापमान में वृद्धि की संभावना भी है। मौसम विभाग के अनुसार, होली से पहले गर्मी अपना कड़क रूप दिखा रही है और इसके कारण आने वाले सात दिनों में तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

रात के तापमान में 4 फीसदी तक की वृद्धि भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, करीब 12 शहरों में आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में 15 डिग्री से अधिक की वृद्धि की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों में, प्रदेश का अधिकतम तापमान 28 से 34 डिग्री के बीच रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 9 से 19 डिग्री के बीच था। 18 मार्च से, हिमालय क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा गया।

इसके बाद, 20 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है, लेकिन इसका राजस्थान के क्षेत्रों पर प्रभाव नहीं होगा। तेज चटक धूप किसानों की फसल पकने मे भरपूर साथ देगी।

ये रहेगा बाकी राज्यों का हाल

Rajasthan Weather Update : भारत के बाकी राज्यों में भी आईएमडी के अनुसार, 18 से 21 मार्च के बीच असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादलों की गरजन के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि का भी संभावना है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।