Rajasthan Weather Update : राजस्थान मे पश्चिमी विक्षोभ फिर ऐक्टिव, इन स्थानों पर होगी बारिश, किसान सावधान

Rajasthan Weather Update

Google News

Follow Us

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में आने वाले दो दिनों में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का प्रवेश होने की संभावना है, जिससे प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम में परिवर्तन का सामना किया जा सकता है।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में इसमें वृद्धि देखने को मिल रही है। जोधपुर, बीकानेर संभाग, और सीमावर्ती क्षेत्रों में इस पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रमुख रूप से दिखा सकता है।

आईए आगे खबर मे जानते हैं राजस्थान का मौसम और आने वाले दिनों की स्थिति…

बढ़ रहा है तापमान Rajasthan Weather Update

मार्च के दूसरे सप्ताह में, राजस्थान में मौसम की स्थिति कुछ अलग है। तापमान बढ़ रहा है और लोगों को गर्मी का असर महसूस हो रहा है। बादलों की कमी के कारण, आकाश में धूल से ढका हुआ नजर आ रहा है।

मौसम विज्ञान के अनुसार, आगामी दो दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की अधिकतम संभावना है, जो कुछ जिलों में मौसम में परिवर्तन ला सकता है। दिन का और रात का तापमान बढ़ रहा है, जिससे लोगों को ठंड और गर्मी का अहसास हो रहा है।

अधिकतम तापमान लगभग 31 से 35 डिग्री के बीच है, जबकि न्यूनतम तापमान 11 से 20 डिग्री के बीच है।

ये है आज के तापमान और मौसम की स्थिति

Rajasthan Weather Update : डूंगरपुर में आज अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री का रिकॉर्ड किया गया है, जो वहाँ के लोगों को गर्मी की ज्यादा महसूस हो रही है। वहीं, जालौर, फलोदी, बाड़मेर, अंता–बांरा में तापमान लगभग 34 डिग्री के पास है।

बीकानेर, जोधपुर, फतेहपुर, सवाई माधोपुर, डबोक, भीलवाड़ा, वनस्थली में भी तापमान 33 डिग्री के आसपास रहा। संगरिया में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री दर्ज किया गया है, जो लोगों को ठंड से थोड़ी राहत देता है।

गंगानगर, फतेहपुर, करौली, पिलानी, भीलवाड़ा में भी न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के पास बना रहा है।

इन संभागों मे हो सकती है बारिश, अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update : बीते कुछ दिनों से राज्य में मौसम की जानकारी में बहुत ज्यादा बदलाव की चर्चा हो रही है। एक से बढ़कर एक पश्चिमी विक्षोभों ने प्रदेश में अपना प्रभाव दिखाया है, जिससे लोगों को अचानक की मौसम की बदलाव की सूचना IMD द्वारा मिल रही है।

अब ताजा खबर यह है कि Rajasthan Weather Update के अनुसार कल से एक और पश्चिमी विक्षोभ राज्य में प्रवेश करेगा। इससे मौसम में नए रुझानों की उम्मीद है, विशेष रूप से जोधपुर, बीकानेर और सीमावर्ती क्षेत्रों में।

लोग इस संकेत को समझ रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम की दिशा में फिर से बदलाव हो सकता है। किसान अभी फसल की कटाई मे व्यस्त हैं, ऐसे मे किसान भाईयों को भी सावधान रहने की पूरी जरूरत है वरना जीरा, ईसबगोल जैसी नकदी फसलों मे नुकसान हो सकता है।

ठंड से भी नही छूट रहा पीछा

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में अभी के समय मे दोपहर मे तेज गर्मी हो रही है लेकिनग सुबह और शाम मे अभी भी ठंड की दस्तक बनी हुई है, लोग इस की वजह से सर्दी जुकाम की चपेट मे आ रहे हैं

मौसम के परिवर्तन के कारण, दिनभर में तेज धूप की वजह से गर्मी का अनुभव हो रहा है, लेकिन शाम के समय यह गर्मी ठंडे हवाओं में बदल जाती है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में और भी तेज गर्मी की प्रतीक्षा की जा रही है। 13 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिससे उत्तरी राजस्थान के कई क्षेत्रों में बादलों की आवाज़ सुनाई दे सकती है। इसके साथ ही, कुछ जिलों में इसके प्रभाव में बारिश की संभावना भी है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।