Rajasthan Weather Update: नया पश्चिमी विक्षोभ की आया, जान लें राजस्थान वाले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

rajasthan weather

Google News

Follow Us

Rajasthan Weather News: मौसम विभाग के अनुसार, नवंबर-दिसंबर के महीनों में कई राज्यों में सर्दी शुरू होते ही एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। इससे प्रदेश का मौसम बदल रहा है। चलिए जानते हैं, इससे पूरे राज्य में मौसम कैसा रहेगा…

Rajasthan Weather Update : लगातार या रहे हैं पश्चिमी विक्षोभ

प्रदेश में सर्दी के महीने नवंबर दिसंबर में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का असर हो रहा है, जिससे मौसम में बदलाव हो रहा है। पिछले दो दिनों से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखा है।

जिससे बड़े हिस्से में बादल छाए हुए हैं और तापमान में वृद्धि हो रही है। आज प्रदेश के बड़े हिस्से में सुबह के समय घना कोहरा दिखा गया है।

दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह के साथ ही, प्रदेश में तापमान में लगातार कमी हो रही थी। इसी दौरान, एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में प्रवेश कर गया है, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिला है।

वाकर्स लगातार कर रहे हैं मॉर्निंग वाक –

Rajasthan Weather Update : राजधानी जयपुर में सुबह कोहरा छाया रहा, जिससे आम जीवन पर प्रभाव हो रहा था। सवाई मानसिंह अस्पताल के बाहर, लोग तपते हुए आलव में दिखाई दिए।

वहीं, सुबह मॉर्निंग करने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं थी। सर्दी और घने कोहरे के बावजूद, मॉर्निंग वॉकर्स ने मॉर्निंग वॉक करना नहीं छोड़ा।

Rajasthan Weather Update: जयपुर वासियों ने बताया कि सुबह-सुबह घूमना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा उम्र वाले लोगों को घर पर ही व्यायाम करना चाहिए। सर्दी और कोहरे को देखते हुए कुछ लोग घर से नहीं निकले।

वहीं, जयपुरवासी ने बताया कि आम जन अभी भी घर में रजाई ओढ़कर धूप निकलने का इंतजार कर रहे हैं। हम आज भी सुबह 5 बजे घर से निकलकर मॉर्निंग वॉक करने गए, लेकिन हमने अपनी दिनचर्या में कोई बदलाव नहीं किया।

एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ कर रहे हैं किसानों को परेशान

Rajasthan Weather Update : आसमान में बादलों के चलते तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जिससे बादल छाए रह रहे हैं और बारिश हो रही है, जिससे न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि हुई है।

आसमान साफ और शुष्क रहने से तापमान में 2 से 4 डिग्री की कमी होगी, मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 से 6 दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

अगले 48 घंटे के दौरान तापमान में हल्की गिरावट होगी दर्ज

Rajasthan Weather Update : इसी दौरान प्रदेश में सर्दी का मौसम जारी रहने की संभावना है। आज प्रदेश के पश्चिमी, उत्तरी, और पूर्वी के कुछ भागों में घना कोहरा देखा जा रहा है, जहाँ-जहाँ पर अत्यंत घना कोहरा है।

आने वाले एक सप्ताह में मौसम सूखा होगा, और न्यूनतम तापमान में 48 घंटे के दौरान हल्की गिरावट हो सकती है। राज्य के उत्तरी और पूर्वी भागों में आने वाले 2-3 दिनों में कहीं-कहीं घना कोहरा होने की संभावना है।

Rajasthan Weather Update : 31 दिसंबर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जिससे मौसम में बदलाव हो सकता है। सीमावर्ती क्षेत्रों में इस पश्चिमी विक्षोभ का असर ज्यादा होने की संभावना है। इस समय में, जयपुर वासियों को भी मौसम का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

माउंट आबू का तापमान फिर से 1 डिग्री दर्ज किया जा रहा –

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में माउंट आबू का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस पर है, जो सबसे कम है। साल के आखिरी सप्ताह के कारण, पर्यटकों की भीड़ पर्यटन स्थल पर बढ़ रही है। सभी पर्यटक सर्दी के मौसम का आनंद ले रहे हैं।

प्रदेश में नवंबर से फरवरी तक सर्दी का मौसम रहता है और इस दौरान पर्यटकों की संख्या भी बढ़ती है, जो सर्दी में पर्यटन स्थलों का आनंद लेने आते हैं।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।