PM Kisan : अटक जाएगी 16वीं किस्त, 39,580 किसानों की eKYC बाकी, तुरंत करो ये काम

PM Kisan eKYC

Google News

Follow Us

PM Kisan eKYC : एग्रीकल्चर राजस्थान वेबसाइट के अनुसार, जिले में 39,580 किसानों की PM Kisan eKYC, 11,566 किसानों की आधार सीडिंग, और 24,007 किसानों की भूमि का सत्यापन अभी बाकी है।

सरकार की ओर से यह कहा जा रहा है कि किसानों को PM Kisan eKYC त्वरितपूर्ण रूप से पूरा कर लेना चाहिए, अन्यथा वे अगली किस्त का लाभ नहीं उठा सकते।

प्रधानमंत्री किसान योजना एक महत्वपूर्ण सरकारी पहल है जिसमें सभी भूमिधारक किसान परिवारों को 100% फंडिंग के साथ सालाना 6000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

अब तक जारी हो चुकी PM Kisan योजना की 15 किश्तें

इस योजना के अंतर्गत, यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर होती है।अब तक 15 किस्तें प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जारी की गई हैं, और किसान अब 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, जिसे प्रधानमंत्री ने 15 नवंबर 2023 को जारी किया था।

लेकिन अब किसानों को 16वीं किस्त का होने वाला है तुरंत आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा! खुशखबरी है कि प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली किस्त तैयार हो रही है और इसे उठाने के लिए आपको अपनी PM Kisan eKYC पूरी करनी होगी। पीएम किसान वेबसाइट के मुताबिक, आपके लिए PM Kisan eKYC करना है महत्वपूर्ण।

ओटीपी आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर बहुत आसानी से हो सकती है। तो आप जल्दी से निकटतम सीएससी केंद्र से मिलकर अपनी PM Kisan eKYC पूरी करें ताकि आप बिना किसी रुकावट के आने वाली किस्त का लाभ उठा सकें!

PM Kisan eKYC है जरूरी

एग्रीकल्चर राजस्थान के आंकड़ों के अनुसार, बारां जिले में अभी तक 39580 किसानों की PM Kisan eKYC, 11566 किसानों की आधार सीडिंग, और 24007 किसानों की भूमि की पुष्टि बाकी है। सरकार कह रही है कि किसानों को इसे जल्दी से पूरा कर लेना चाहिए, अन्यथा आपको आने वाली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

इन किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है – अगर आपने 31 जनवरी तक PM Kisan eKYC पूरी नहीं की, तो आप आपातकालीन चरण में शामिल नहीं हो सकते। तो जल्दी से काम में लगें और अपनी ई-केवाईसी को संपन्न करें!

इस तरह कराएं भू सत्यापन

जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने चेताया कि अगर किसान 31 जनवरी तक PM Kisan eKYC नहीं करवाएंगे, तो उनकी पात्रता समाप्त हो सकती है। उन्होंने बताया कि जो किसान अब तक अपनी भूमि की बुआई और डीबीटी करवाने में कस्ट कर रहे हैं, उनकी योजना किस्त के भुगतान को रोका जा सकता है और उनका अकाउंट भी निष्क्रिय हो सकता है।

जो लोगों की भूमि की जानकारी सत्यापित नहीं हुई है, वे अपनी जानकारी को प्रमाणित करने के लिए संबंधित पटवारी हल्का या तहसील कार्यालय में जाकर अपना विवरण प्रस्तुत कर सकते हैं।

PM Kisan eKYC कैसे करें?

किसान अपने नजदीकी ई-मित्र या सीएससी केंद्र पर जाएं और अपनी ई-केवाईसी को अंगूठे के निशान के माध्यम से सत्यापित करा सकते हैं। इसके अलावा, किसान पीएम किसान जीओआई ऐप डाउनलोड करके अपने चेहरे के माध्यम से भी PM Kisan eKYC करा सकते हैं। किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं या इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाता खुलवाने के लिए डीबीटी लिंक करा सकते हैं।

ई-केवाईसी क्यों?

यह सुनिश्चित करने के लिए है कि पीएम किसान योजना का लाभ सीधे और बिना किसी बिचौलिए की भागीदारी के उन लोगों तक पहुंचता है जो अपने आधार से जुड़े बैंक खातों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

PM Kisan : अटक जाएगी 16वीं किस्त, 39,580 किसानों की eKYC बाकी, तुरंत करो ये काम

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।