एक छप्पर मे खेती; लाखों की कमाई; किस्मत पलट रही यह फसल – Mushroom Farming

mushroom farming

Google News

Follow Us

नमस्कार किसान भाईयों!! आज के इस पोस्ट मे हम जानेंगे कैसे यह आसानी से की जाने वाली मशरूम की खेती mushroom farming किसानों को लाखों का मुनाफा दे रही है।

जी हाँ किसान भाईयों, जैसा आपने पढ़ा, यह फसल आप सिर्फ एक कमरे मे कर सकते हैं और लाखों की कमाई कर सकते हैं। हम बात कर रहे है मशरूम की खेती mushroom farming की।

मशरूम में सबसे अधिक प्रोटीन होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बात सुनी है कि मशरूम की खेती mushroom farming से आप लखपति बन सकते हैं।

किसी भी मौसम मे करो मशरूम की खेती mushroom farming

बाराबंकी जिले के किसान इस नए क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण कदम बढ़ा रहे हैं और उन्हें इससे अच्छा लाभ हो रहा है।

मशरूम की खेती मशरूम की खेती mushroom farming ठंडे मौसम या सामान्यत किसी भी मौसम में की जा सकती है, जिससे यह और भी आसान हो जाती है।

इसका उपयोग सब्जी के रूप में होता है और मार्केट में इसकी बढ़ती हुई मांग के कारण इसे अच्छे दामों में बेचा जा सकता है।

यूपी का यह किसान कमा रहा लाखों

जनपद बाराबंकी के हरख ब्लाक क्षेत्र के उधवापुर गांव में, युवा किसान तिलकराम ने मशरूम की खेती mushroom farming में कदम रखा। इस कारोबार में उन्होंने 70 हजार रुपये का खर्च किया।

तिलकराम का कहना है कि बंगले के अंदर मशरूम उगाने के लिए लगभग 40 कुंतल भूसा की जरूरत पड़ती है। इस भूसे में गोबर की खाद मिलाई जाती है और यह लगभग एक महीने सुनसानी करता है। इसके बाद, इसमें मशरूम के बीज बोए जाते हैं।

लगभग 15 दिनों बाद मशरूम निकलना शुरू होता है। तिलकराम का कहना है कि मशरूम की खेती करना कोई मुश्किल नहीं है और वे अब तीन छप्परों में मशरूम लगा रहे हैं

इससे उन्हें लगभग डेढ़ से 2 लाख रुपये की आय हो रही है। लागत को निकालकर मुनाफे में 3 से 4 लाख रुपये की बचत हो रही है। इस तरीके से मशरूम की खेती mushroom farming का प्रबंधन करने से वे लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।