2024 में यूं मिलेगा KCC Loan, जानिए पूरी जानकारी | KCC Loan Online Apply

KCC Loan Online Apply

Google News

Follow Us

KCC Loan Online Apply: नमस्कार किसान भाईयों, आज के समय मे किसी भी परिस्थिति मे हमे पैसे की जरूरत पद सकती है। ऐसे मे स्वाभिमानी किसान भाई अपने रिश्तेदारों से पैसे उधर लेने से बचते हैं । किसान भाईयों KCC Loan ऐसे समय मे आपके बहुत काम या सकता है।

आईए आगे पोस्ट मे जानते हैं की KCC Loan क्या होता है और KCC Loan Online Apply कैसे किया जा सकता है। किसान भाईयों इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जरूर पहुचाए ताकि जरूरत के समय मे किसान भाई को पैसे की कमी में मुसीबत ना झेलनी पड़े।

KCC क्या है, Kisan Credit Card कहाँ मिलता है ?

KCC का पूरा नाम है “किसान क्रेडिट कार्ड,” जो किसानों के लिए उपलब्ध किया जाता है। इस कार्ड की सहायता से किसान बैंक से ऋण ले सकता है और सही समय पर ऋण का भुगतान करने पर उसे ब्याज दर में कटौती भी मिलती है

इस कार्ड की मदद से किसान अन्य बैंकों की तुलना में कम ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त कर सकता है।

KCC Loan eligibility criteria – किसान क्रेडिट कार्ड पात्रता

इस ऋण को प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, और आपके पास कृषि उपयुक्त भूमि होनी चाहिए

ऋण लेने वाले व्यक्ति का सिबिल स्कोर 675 से अधिक होना चाहिए, और आपकी कृषि उपयुक्त भूमि पर कोई बंधन नहीं होनी चाहिए।

Kisan Credit Card (KCC) Loan Kaise le? किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें?

आपके आस-पास के क्षेत्र में जो भी सरकारी बैंक हैं, जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI Bank, पंजाब नेशनल बैंक PNB Bank, सेंट्रल बैंक Central Bank, उनके अलावा जो भी सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक हैं, वहां पर आप इस KCC Loan ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

साथ ही, आपको अपने साथ आधार कार्ड और पेन कार्ड लेकर जाना होगा। वहां बैंक आपका सिबिल स्कोर चेक करेगा, और यदि आपका सिबिल स्कोर 675 से अधिक है, तो बैंक आपको लोन के लिए आगे की प्रक्रिया बताएगा

KCC Loan के लिए तहसील से करवाएं ये जरूरी काम

उसके बाद, आपको अपनी तहसील जाना होगा, वहां से आपको सर्टिफाइड इंतखाब की कॉपी लानी होगी। फिर आपको लेखपाल के पास जाना होगा और उन्हें कहना होगा कि आप हमारा एक खसरा बना दें। खसरा एक डॉक्यूमेंट है जिसमें आपके फसल चक्र का विवरण होता है, जिसमें लिखा होता है कि आपने पिछले वर्ष कौन-कौन सी फसलें उगाई थीं और इस वर्ष आप कौन-कौन सी फसलें उगाने वाले हैं।

याद रखें, आपको फसलों के बारे में खसरे में बताना है कि आपने कौन-कौन सी फसलें बोई हैं, और यह नहीं बताना है कि कोई भी फसल अब तक नहीं बोई गई है या ऐसी कोई फसल बोई गई है जिसकी कोई लगत नहीं है, अन्यथा बैंक आपके KCC Loan ऋण को निरस्त कर सकता है।

Kisan Credit Card Loan मिलने के बाद करें यह जरूरी काम

यदि आप चाहते हैं कि आपको एक अधिक मात्रा में KCC लोन मिले, तो फिर आपको अपने खेत में वह फसलें लिखवानी हैं जो आपके क्षेत्र में सामान्य हैं और जिनकी लागत अधिक है। इसके बाद, अगर आपके खेत में परिवार के 4-5 लोगों के नाम हैं, तो आपको शेयर सर्टिफिकेट यानी कि हिस्सा प्रमाण पत्र भी बनवाना होगा।

इन सभी दस्तावेजों के साथ, आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लेकर बैंक जाना होगा, जहां से आपने अपना सिविल चेक करवाया था।

इसके साथ ही, आपका बचत खाता उसी बैंक में होना चाहिए जहां से आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं। अगर नहीं है, तो आपको पहले बचत खाता बनवा ले.

आखिर कितना है KCC Loan Interest Rate?

जब आपकी KCC Loan लोन की लिमिट तय होती है, तो यह 5 सालों के लिए तय की जाती है। मान लीजिए, यदि पहले साल आपकी लिमिट 1 लाख रुपये है, तो अगले साल 10% और बढ़ जाएगी। इसका मतलब है कि आने वाले साल में आपकी लिमिट 1 लाख 10 हजार रुपये हो जाएगी, और उसके बाद आने वाले साल में 1 लाख 20 हजार रुपये होगी।

इसी तरह, आपकी लिमिट 5 सालों के लिए बढ़ती रहती है, और पहले साल में आप केवल 1 लाख रुपये निकाल सकते हैं। अमूमन KCC Loan की इन्टरिस्ट रेट 6.5% से लेकर 8% के आस पास होती है, लेकिन आपकी ब्याज दरें आपके Cibil Score और आपके बैंक पर निर्भर करती हैं।

हम उम्मेद करते हैं की यह जानकारी आपके काम आएगी और कहीं भी हमारे स्वाभिमानी किसान भाईयों का सर पैसे की वजह से नहीं झुक पाएगा। आपसे विनती है की इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।