IMD Weather Update : अगले 72 घंटे कहीं बारिश तो कहीं ओले, अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update

Google News

Follow Us

IMD Weather Update : उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में परिवर्तन दिखाई दे रहा है। पिछले कुछ दिनों से बादलों का आगमन हुआ है और कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि भी हुई है।

मौसम विभाग ने आगामी मौसम के बारे में Weather Update चेतावनी जारी की है। कहा जा रहा है कि कुछ राज्यों में बारिश और ओले की संभावना है। लोगों को घने कोहरे और कड़ाके की ठंडक मिल रही है, लेकिन सर्दी अभी बढ़ी नहीं है।

दिल्ली और उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव का आलर्ट जारी किया गया है, विशेषकर दिल्ली एनसीआर में। मौसम विभाग Weather Update ने बताया है कि आने वाले दो दिनों में यहां बारिश के आसार हो सकते हैं। इसके साथ ही, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना भी है।

Weather Update मध्य भारत मे पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिससे पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्रों में इसका असर दिखाई देगा। इसके परिणामस्वरूप पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली में बारिश के साथ हल्की ओलावृष्टि की संभावना भी है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ राजधानी दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) पर आसर डाल सकता है, जिससे आने वाले दो दिनों में यहां हल्की से लेकर भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के Weather Update अनुसार, रात में दिल्ली में बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा, रविवार को बारिश और हवाएं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पूरे दिन बादलों का विस्तार होगा। हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज चलेंगी। 5 फरवरी से मौसम साफ होने की शुरुआत होगी। सुबह के समय में मध्यम से घना कोहरा रह सकता है। इसके अलावा, 6 से 8 फरवरी के बीच आसमान साफ रहेगा।

Rajasthan Weather Update राजस्थान राज्य के कई इलाकों में बूंदाबांदी

राजस्थान (Rajasthan Weather)के कई क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शनिवार की सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम केंद्र (जयपुर) के Weather Update अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोलायत और नोखा में एक-एक मिलीमीटर की बारिश हुई, जबकि जैसलमेर में 0.5 मिलीमीटर की वर्षा हुई।

इस दौरान करौली में 5.5 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 5.6 डिग्री, पिलानी में 6.8 डिग्री, सिरोही और संगरिया में 9.7 डिग्री, और गंगानगर में 10.0 डिग्री सेल्सियस पर न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

बदलते मौसम के साथ, राज्य के विभिन्न हिस्सों में न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जयपुर में इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री और 12.1 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

आने वाले 48 घंटों में जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग के Weather Update अनुसार, जम्मू और कश्मीर में आने वाले 48 घंटों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश की संभावना है। घाटी में रात का तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा।

शनिवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस कम रहा, गुलमर्ग में शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम में शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा। लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस कम रहा और कारगिल में शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

जम्मू शहर Weather Update में रात का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस था, कटरा में 6 डिग्री सेल्सियस, बटोट में 0.3 डिग्री सेल्सियस, भद्रवाह में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा और बनिहाल में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

Weather Update : बारिश के असार नजर आ रहे हैं विभिन्न राज्यों में

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिक डॉ. नरेश ने बताया, “पिछले 4-5 दिनों से हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ दिखा जा रहा है। कल से एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बारिश हो सकती है।

3 फरवरी और 4 फरवरी को पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 4 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, पश्चिम यूपी, और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की ओलावृष्टि की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।