Farm Pond Subsidy : खेत में तालाब बनाने पर 1 लाख 35 हजार की सब्सिडी, जाने आवेदन की प्रक्रिया

Farm Pond Subsidy

Google News

Follow Us

Farm Pond Subsidy : सरकार द्वारा किसानों को खेत में तालाब बनाने के लिए 1 लाख 35 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस सब्सिडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए हमारे साथ बने रहे…

आवेदन प्रक्रिया के बाद, आपका आवेदन समीक्षा किया जाएगा और फिर आपको सब्सिडी की स्वीकृति की सूचना दी जाएगी, आईए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया और पूरी जानकारी…

Farm Pond Subsidy Yojana खेत में तालाब बनाने पर 1 लाख 35 हजार की सब्सिडी

राजस्थान प्रदेश में भूमि में पानी की कमी के कारण किसानों को खेती में सीधा प्रभाव महसूस हो रहा है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं आरंभ की हैं। राजस्थान प्रदेश सरकार की तरफ से खेतों में तालाब निर्माण Farm Pond Subsidy Yojana के लिए किसानों को 1 लाख 35 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

खेतों में तालाब निर्माण करने से जब बारिश होती है, तो उस पानी को इकट्ठा करने में सहायता मिलती है। इससे किसानों को बंजर भूमि पर खेती करने में सुविधा मिलती है, क्योंकि खेती में पानी का उपयोग सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है।

इतनी मिलेगी सब्सिडी

Farm Pond Subsidy

राजस्थान कृषि विभाग के अनुसार, खेतों में Farm Pond बनाने पर सब्सिडी Farm Pond Subsidy प्रदान की जाएगी। किसानों को जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सीमांत किसान हैं, उन्हें 73500 रुपए या 70% का अनुदान मिलेगा। इसके अतिरिक्त, प्लास्टिक लाइनिंग Farm Pond के लिए जो किसान आवेदन करते हैं, उन्हें 1 लाख 35 हजार यानी 90% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Farm Pond Subsidy Yojana के तहत, सामान्य श्रेणी के किसानों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्हें खर्च होने वाले पैसे का 60% यानी 63 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा। प्लास्टिक लाइनिंग Farm Pond पर, 80% यानी 1 लाख 20 हजार रुपए की सहायता उपलब्ध होगी। किसानों को कम से कम 400 घनमीटर क्षमता का Farm Pond बनाने की आवश्यकता है।

इन किसानों को मिलेगा लाभ

कृषि विभाग के अनुसार, तालाब निर्माण में सब्सिडी Farm Pond Subsidy के लिए किसान की खेती की भूमि का आकार महत्वपूर्ण है। इसके अनुसार, किसान के पास कम से कम 0.3 हेक्टेयर खेती की भूमि होनी चाहिए ताकि वह तालाब निर्माण के लिए सब्सिडी के लिए योग्य हो। विपरीत, संयुक्त खातेदारी में शामिल किसान के पास कम से कम 0.5 हेक्टेयर कृषि भूमि होनी चाहिए।

इस तरह करें आवेदन

कृषि विभाग की ओर से, तालाब निर्माण के लिए अनुदान का आवश्यकता और इच्छुकता देखते हुए, किसानों को आसानी से आवेदन करने का मार्ग प्रदान किया जा रहा है। वे अपने आवेदन को राज किसान साथी पोर्टल (Raj Kisan Saathi Portal) पर जमा कर सकते हैं या अपने पास के ई-मित्र e-Mitra केंद्र पर भी जा सकते हैं और वहां आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

आवेदन करते समय, किसानों को अपने खेत के नक्शा और जमाबंदी की नकल जमा करनी होगी, जो राजस्व विभाग द्वारा जारी की जाती है। उनके आवेदन को स्वीकृति प्राप्त होने पर, कृषि विभाग उन्हें खेत में तालाब निर्माण की अनुमति देगा, और इस सूचना को वे अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त करेंगे।

यह भी पढ़ें :

KisanEkta.in एक ऐसी वेबसाईट है जहां हम किसानों को जोड़ने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। यहां पर आपको सबसे ताजा मंडी भाव (Mandi Bhav), किसान समाचार, सरकारी योजनाओं के अपडेट और कृषि और खेती से जुड़े ज्ञान की जानकारी मिलती है। हमारा उद्देश्य है कि हम किसानों को जोड़कर उन्हें उनके काम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी समाधान प्रदान करना है। हम अपनी कोशिशों के माध्यम से किसान समुदाय को एक साथ लाने में मदद कर रहे हैं।